मौत के बाद शरीर के अंग कितने समय तक जीवित रहते हैं?

Human Body Parts: जो भी प्राणी इस धरती पर आए हैं उन्हें एक दिन इस संसार को छोड़कर जाना ही होता है. हम सब के जीवन में मौत एक सबसे बड़ा सत्य है. कितना भी बड़ा व्यक्ति हो उसे भी एक न एक दिन अपने शरीर को त्यागना ही पड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मरने के बाद आखिर हमारे शरीर के अंग कितने समय के लिए जिंदा रहते हैं और उसे दूसरे व्यक्ति को कितने समय में ट्रांसप्लांट किया जा सकता है. चलिए जानते हैं पूरी डिटेल्स…

मरने के बाद आंख कितने देर तक जिंदा रहती हैं?

Eyes

मौत के 6 से 8 घंटे तक इंसान की आंख जिंदा रहती है. यानी की 6 घंटे के अंदर मृतक की आंखों आई बैंक में रखा जाता है और जरूरतमंद मरीजों पर उनका ट्रांसप्लांट होता है.

मौत के बाद किडनी कितने समय तक जिंदा रहता है?

Kidney
Kidney

अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके शरीर का अंग किडनी 72 घंटे तक जिंदा रहता है. इस समय में ही जरूरतमंद मरीजों पर इसे ट्रांसप्लांट किया जाता है.

मरने के बाद लीवर कितने समय तक जिंदा रहता है?

Liver
Liver

किसी इंसान के मरने के बाद उसका लीवर 12 से 8 घंटे तक जिंदा रहता है और इस अंग को दूसरे मरीजों में इसी अंतराल में ट्रांसप्लांट किया जाता है.

मौत के बाद फेफड़ा कितने देर तक जिंदा रहता है?

Lungs
Lungs

अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसका फेफड़ा 4 से 6 घंटे तक जिंदा रहता है. यानी की 6 घंटे के भीतर फेफड़े को किसी दूसरे व्यक्ति के अंदर ट्रांसप्लांट किया जा सकता है.

मौत के बाद हार्ट कितने देर तक जिंदा रहता है?

Heart Health 1
Heart

मौत के बाद दिल यानी हार्ट 4 से 6 घंटे तक जिंदा रहता है. यानी की इसे 6 घंटे के अंदर दूसरे मरीज पर ट्रांसप्लांट किया जा सकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in