सुपारी खाने से होने वाले ये 5 फायदे

Betel Nut Benefits: सुपारी का नाम लेते ही कई लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक समझ लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सुपारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद भी होते हैं. जी हां आपने सही सुना. सुपारी में फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल समेत कई विटामिन्स पाए जाते हैं. जो हमें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आयुर्वेद में सुरापी का प्रयोग औषधी के रुप में किया जाता है. चलिए जानते है सुपारी खाने से होने वाले 5 फायदों के बारे में….

  • सुपारी का काढ़ा बनाकर सेवन करने से पेट में होने वाले कीड़े से निजात पाया जा सकता है. प्रतिदिन आधा गिलास सुपारी का काढ़ा पीने से पेट के कीड़े खत्म होते हैं.
Betel nut
  • करीब 4 ग्राम सुपारी को छाछ के साथ पीने से आंत रोगों में आराम मिलता है. जो लोग आंत से संबंधित बीमारियों से परेशान हैं ऐसे लोगों को सुपारी का सेवन जरूर करना चाहिए.
Betel 1
Betel nut
  • जिन लोगों को दांत से संबंधित रोग है ऐसे लोगों को सिर्फ सुपारी का सेवन करना चाहिए. बता दें सुपारी का चूरन बनाकर दांतों पर प्रतिदिन मालिश करने से दांत संबंधी सभी रोंगो में आराम मिलेगा.
Betel Nut 2 1
Betel nut
  • बहुत से लोग सफर के दौरान उल्टी करते हैं. ऐसे में उन लोगों को सुपारी का सेवन करना चाहिए. दरअसल उल्टी से बचने के लिए सुपारी और हल्दी के चूर्ण को चीनी के साथ मिलकार पीना चाहिए. ऐसा करने से यात्रा के समय उल्टी से बचा जा सकता है.
Betel Nut 3 1
Betel nut
  • आज के समय में सबसे अधिक लोग त्वचा पर कील और मुंहासे से परेशान हैं. ऐसे में सुपारी के फल को पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा.
Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in