अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें

International Women Day Facts: हर साल 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस दिन को खास तौर पर महिलाओं के लिए डेडिकेटेड किया गया है और इस दिन उनकी उपलब्धियों और उनके संघर्षों को सेलिब्रेट किया जाता है. महिलाओं के लिए यह दिन काफी खास होता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो. तो चलिए इन मजेदार फैक्ट्स के बारे में जानते हैं.

100 साल से भी पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की हुई शुरुआत

28 फरवरी 1909 में अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने पहली बार राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया था, इसे फरवरी के आखिरी रविवार को मनाया गया था. 1910 में, जर्मनी के महिला कार्यालय की नेता – क्लारा ज़ेटकिन ने एक वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का मानाने का प्रस्ताव रखा, ताकि दुनिया भर के लोग एक ही समय में जश्न मना सकें. 19 मार्च, 1911 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया जिसमें जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, ऑस्ट्रिया और डेनमार्क से 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया.

International Women Day 2024: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देना चाहते है इफेक्टिव स्पीच, जानें जरूरी टिप्स: International Women Day Facts: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें, यहां जानें

यूनाइटेड नेशंस ने 1975 में आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को अपनाया

1975 में यूनाइटेड नेशंस ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को पहली बार 8 मार्च को मनाया और इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष का नाम दिया. उसके बाद से यूनाइटेड नेशंस इस दिवस का प्रमुख स्पांसर बन गया और हर साल इसे दुनिया भर के देशों में अपनाने के लिए जागरूक किया और इसे मानाने के पीछे के महत्व को समझाया.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बहुत सारे देशों में एक ऑफिसियल छुट्टी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न पुरे दुनिया में मनाया जाता है. अफगानिस्तान, क्यूबा, वियतनाम, युगांडा, मंगोलिया, जॉर्जिया, लाओस, कंबोडिया, आर्मेनिया, बेलारूस, मोंटेनेग्रो, रूस और यूक्रेन कुछ ऐसे देश हैं जहां 8 मार्च एक ऑफिसियल छुट्टी के रूप में मनाई जाती है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कई स्थानों पर मदर्स डे के साथ मनाया जाता है.

जैसे कि मदर्स डे महिलाओं की सराहना करने लिए दुनिया भर में मनाई जाती है, वैसे ही कुछ देशों जैसे सर्बिया, अल्बानिया, मैसेडोनिया और उज़्बेकिस्तान में दोनों छुट्टियां एक साथ मनाई जाती हैं. इस दिन, बच्चे अपनी माताओं और दादी-नानी को छोटे-छोटे उपहार देते हैं उन्हें बताने के लिए कि वे कितनी खास हैं.

International Womens Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस?: International Women Day Facts: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें, यहां जानें

प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का एक थीम

हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक खास थीम पर आधारित होता है. 1996 में, यूनाइटेड नेशंस ने पहली बार उस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए एक थीम बनाई. अतीत का जश्न, भविष्य के लिए योजना. उसके बाद से हर साल इस दिवस के लिए एक नई थीम होती है. 2024 के लिए इस बार थीम है ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ यह विषय दूसरों को महिलाओं के समावेशन को समझने और महत्व देने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि इससे हम एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर सके. इनपुट: अनु कंडुलना

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in