कब मनाया जाता है नेशनल सेफ्टी डे?

National Safety Day 2024: हर साल 4 मार्च को नेशनल सेफ्टी डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को सभी तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए की जाने वाली कोशिशों और उपायों के बारे में देश की जनता को जागरूक करने के मकसद से सेलिब्रेट किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें नेशनल सेफ्टी डे को पूरे हफ्ते मनाया जाता है जिस दौरान कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को दुर्घटनाओं से सुरक्षित रहने के लिए बताया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर नेशनल सेफ्टी डे को सेलिब्रेट क्यों किया जाता है? आज हम आपको नेशनल सेफ्टी डे के इतिहास और महत्व के बारे में भी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए इनके बारे में डीटेल से जानते हैं.

कब मनाया जाता है नेशनल सेफ्टी डे?

आपकी जानकारी के लिए बता दें हर साल मार्च के महीने में नेशनल सेफ्टी डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस स्पेशल दिन को सेलिब्रेट करने का सिलसिला 4 मार्च से ही शुरू हो जाता है. 4 मार्च से ही पूरे हफ्ते अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने को बताया जाता है. अब आपके दिमाग में यह सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर इसे 4 मार्च को ही सेलिब्रेट क्यों किया जाता है तो बता दें इस दिन इसे सेलिब्रेट करने के पीछे कुछ खास कारण है. बता दें इसी दिन नेशनल सेफ्टी काउन्सिल की स्थापना साल 1972 में की गयी थी. इस काउंसिल का काम दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए लागु किये गए सेफ्टी मेजर्स के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

नेशनल सेफ्टी डे सिग्नीफिकेन्स

आप सभी को यह बात तो पता ही होगी कि दुर्घटना किसी के साथ कहीं भी और कभी भी हो सकती है. लेकिन, समय रहते अगर आप सही कदम उठाते हैं और उनके बारे में जानते हैं तो ऐसे में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. नेशनल सेफ्टी डे का मकसद सभी क्षेत्रों में सिक्योरिटी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाना और इनमें कमी भी लाना है. किसी भी फील्ड और सेक्टर में काम कर रहे लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस हफ्ते को सेलिब्रेट किया जाता है. इस हफ्ते के दौरान हर फील्ड में काम कर रहे लोगों को उनकी सेफ्टी से जुड़ी कई तरह की बातें बताई जाती है. इस दौरान उन्हें इंडस्ट्रियल एक्सीडेंट से बचने के तरीके और इनसे होने वाले सभी तरह के नुकसानों के बारे में भी उन्हें बताया जाता है.

Women’s Day 2024: इस वीमेंस डे को अपने लाइफ की लेडीज के लिए बनाएं खास, गिफ्ट में दें ये आइटम्स: National Safety Day 2024: कब मनाया जाता है नेशनल सेफ्टी डे? यहां पाएं हिस्ट्री और सिग्नीफिकेन्स से जुड़ी डीटेल्स

नेशनल सेफ्टी डे 2024 थीम

नेशनल सेफ्टी डे का हर साल एक अलग थीम होता है. हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एक खास थीम या फिर कैंपेन जारी किया जाता है. इस साल नेशनल सेफ्टी डे का थीम ‘ईएसजी उत्कृष्टका के लिए सुरक्षा नेतृत्व’ रखा गया है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in