अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका?

What Happens When You Swallow Chewing Gum: च्यूइंग गम खाना शायद ही किसी को पसंद न हो. हम अक्सर अपने फ्री टाइम में या फिर ट्रेवल करते समय च्युइंग गम खाना पसंद करते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि हम च्युइंग गम खाते रहते हैं और गलती से वह हमारे पेट में चला जाता है. ऐसे में हमारे दिमाग में यह सवाल आता है कि क्या यह पेट में चिपका रहता है? अगर आपके दिमाग में भी इस तरह का कोई सवाल आता है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सवाल के जवाब आपको मिल जाएंगे.

अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 8

एक्सपर्ट्स से जानें क्या है सच
च्युइंग गम को लेकर कई तरह की बातें हमेशा से चली आती रहीं है. कोई कहता है कि अगर हम इसे निगल लें तो यह हमारे आंतों में चिपका रह जाता है वहीं, कोई कहता है कि यह हमारे पेट से निकल जाता है. लेकिन आखिर सच क्या है? चलिए एक्सपर्ट्स से जानते हैं.

Chewing Gum 3
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 9

पेट में नहीं चिपका रहता च्युइंग गम
अगर आपको लगता है कि निगला हुआ च्युइंग गम आपके पेट में चिपका हुआ रहता है तो ऐसे में आप पूरी तरह से गलत हैं. चलिए जानते हैं आखिर सच क्या है.

Intestine1
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 10

आसानी से हो जाता है हजम
च्युइंग गम में कई तरह के स्वीटनर्स, फ्लेवरिंग एजेंट्स, सॉफ्टनर और प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है जिस वजह से यह आसानी से हजम हो जाते है.

Flavours1
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 11

कैसे बनता है च्युइंग गम?
अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिर च्युइंग गम बनता कैसे है तो बता दें इसे बनाने में जिस बेस का इस्तेमाल किया जाता है वह सिंथेटिक पॉलीमर और रबर जैसे तत्वों से बना हुआ होता है. इसलिए यह हजम नहीं होता है. इसका यह कतई मतलब नहीं कि यह आपके पेट में चिपका रह गया है.

Gum
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 12

क्या होता है पेट में जाने के बाद
जैसे ही च्युइंग गम स्मॉल इंटेस्टाइन के अंदर जाती है वैसे ही उसमें जो भी हजम होने वाली चीजें हैं वह हजम कर ली जाती है. इसके बाद वह बाकी सभी चीजों की तरह मल के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है.

Intestine 31
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 13

कितने दिनों का लगता है समय
पेट के अंदर जाने से लेकर मल के रूप में बाहर आने तक के प्रोसेस को पूरा होने में करीबन 7 दिन तक का समय लग सकता है.

Clock 1
अगर गलती से निगल लिया च्यूइंग गम, तो क्या होता है उसका? 14
Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in