मरियम नवाज ने इतिहास रचते हुए पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिली सीएम बन गईं हैं.

मरियम नवाज ने इतिहास रचते हुए पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिली सीएम बन गईं हैं.

Pakistan News: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ नेत्री एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गईं हैं. मरियम नवाज शरीफ को कुल 220 वोट मिले, इसके बाद उन्हें पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया. गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के निर्वाचित प्रतिनिधियों के मतदान का बहिष्कार कर दिया था. जिससे मरियम का रास्ता और साफ हो गया. बता दें पाकिस्तान के इतिहास में यह पहला मौका है जब पंजाब प्रांत में किसी महिला को मुख्यमंत्री बनाया गया है.

पंजाब प्रांत की पहली महिला सीएम होंगी मरियम

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पीटीआई-समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के राणा आफताब को हराकर राजनीतिक रूप से बेहद ताकतवर पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री बन गई हैं. बता दें पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की आबादी 12 करोड़ है. वहीं, मुख्यमंत्री पद के चुनाव के लिए पंजाब प्रांत के विधानसभा पहुंचने से पहले अपनी मां कुलसुम नवाज की जाति उमरा स्थित कब्र पर गईं. गौरतलब है कि पीएमएल-एन ने चुनाव से पहले सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा था कि हमारे देश के इतिहास में पहली बार एक महिला पंजाब की मुख्यमंत्री बनेंगी.

रविवार को मरियम ने दाखिल किया था नामांकन

बता दें, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की वरिष्ठ नेता मरियम नवाज ने कल यानी रविवार को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. दरअसल राजनीतिक लिहाज से पाकिस्तान में पंजाब प्रांत बेहद अहम है. इस प्रांत के मुख्यमंत्री को राजनीतिक लिहाज से काफी ताकतवर माना जाता है.

मरियम नवाज का राजनीतिक सफर

गौरतलब है कि पंजाब प्रांत की नयी सीएम बनीं मरियम नवाज पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी हैं. साल 2012 में मरियम नवाज ने राजनीति में कदम रखा था. पाकिस्तान की सियासत में मरियम की खासी खास है. साल 2024 के आम चुनाव में मरियम नवाज पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और पंजाब असेंबली के लिए पहली बार चुनी गई हैं. भाषा इनपुट से साभार

Also Read:

Defamation Case: सुप्रीम कोर्ट में सीएम केजरीवाल ने मानी गलती, कहा- की वीडियो रिट्वीट करके की भूल