पेट की गैस से छुटकारा चाहिए तो करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Gas Problem: आज के समय में पेट में गैस होना एक आम बात हो गई है. इससे निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. हालांकि कई बार यह भी देखा गया है कि पेट में एसिडिटी की समस्या इस कदर बढ़ जाती है कि लोगों को सीने में जलन और दर्द, खट्टी डकार, पेट में मरोड़ और उल्टी आदि होने लगता है. अगर आप भी एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में.

पेट में गैस होने पर सेवन करें अजवाइन

अगर कोई पेट में बन रहे गैस से परेशान है तो ऐसे लोगों को प्रतिदिन एक छोटा चम्मच अजवाइन में थोड़ा काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ लेना चाहिए.

पेट में गैस होने पर ले हरड़

पेट में गैस से निजात चाहिए तो हरड़ का सेवन करें. इसके लिए हरड़ के चूर्ण बना लें और शहद के साथ मिक्स कर प्रतिदिन खाएं.

काला नमक

पेट मे गैस से परेशान लोगों को अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक बराबर मात्रा में पीसकर प्रतिदिन सेवन करना चाहिए. इससे हमेशा के लिए एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है.

अदरक के सेवन से राहत

पेट में एसिडिटी से राहत के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए. इसके लिए अदरक को पहले छोटे टुकड़े में काट लें और उस पर नमक छिड़क कर दिन में कई बार उसका सेवन करें. ऐसा करने से गैस से छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा से दूर करें एसिडिटी

एलोवेरा का इस्तेमाल वैसे तो लोग त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके उयोग एसिडिटी से निजात पाने के लिए भी किया जाता है. अगर आप पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही एलोवेरा खाना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें लैक्सेटिव गुण होता है जो पेट में गैस बनने से रोकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in