एक्जाम सीजन में जानें स्टूडेंड को कितने घंटे सोना चाहिए, अच्छी नींद के लिए करें इन चीजों का सेवन

Foods For Good Sleep, know how many hours should children sleep: अनियमित दिनचर्या के कारण अधिकांश लोगों को देर रात तक जागने की आदत पड़ गई है और इसका हमारी सेहत पर भी बुरा असर होता है. एक्जाम सीजन चल रहा है और इन दिनों स्टूडेंट्स को अच्छी नींद लेना भी जरूरी है. चलिए जानते हैं परीक्षा से पहले बच्चों को भरपूर नींद लेना क्यों जरूरी होता है?

नींद आवश्यक प्रोटीन बनाती है: नींद के दौरान दिमाग के सभी भाग आराम नही करते दिमाग के कुछ भागों में इलेक्ट्रिकल क्रियाकलाप, ऑक्सीजन उपभोग और ऊर्जा व्यय होते है. इन क्रियाकलापों के दौरान दिमागी प्रोटीन बनाती है. यही प्रोटीन बुद्धि तेज़ करने में मदत करता है. इसलिए यह जरुरी है कि आप पूरी नींद ले ताकि प्रोटीन उत्पादन हो सके. क्योंकि प्रोटीन का बनना और बिगड़ना रोजाना की प्रक्रिया है. अगर पुराने प्रोटीन की जगह नए प्रोटीन ना ले तो सारी बुद्धि धीरे-धीरे ख़त्म हो जाएगी. इसलिए प्रोटीन प्रक्रिया द्वारा बुद्धि धारण करने के लिए नींद का अपना महत्त्व है.

इतने घंटे की नींद जरूर लें

एक शोध में पता चला है कि परीक्षा के वक्त भरपूर नींद लेने से बच्चों के ग्रेड में काफी सुधार आ सकता है. अमेरिका के बायलर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने छात्रों को ”8-घंटे चुनौती” में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. इसमें उन्हें परीक्षा के सप्ताह में पांच रातों के दौरान औसतन आठ घंटे का नींद पूरी करने पर कुछ अतिरिक्त अंक दिए गए. अध्ययन में पता चला कि जिन लोगों ने चुनौती को पूरा किया उन लोगों ने परीक्षा में बेहतर किया.

नींद शरीर को सुव्यवस्थित करती है: दिन के दौरान जो भी सुचना हम प्राप्त करते है, नींद उसको व्यवस्थित करती है. जो कुछ हम देखते है, सुनते है, सूँघते है, टेस्ट करते है या स्पर्श करते है तो विभिन्न तरह की सुचना मस्तिष्क ( दिमाग़ ) तक पहुँचती है. नींद इन सूचनाओं को नाड़ी स्टोरेज में आसान योजना को व्यवस्थित करती है. इसलिए अच्छी नींद के साथ कोई समझौता कभी मत करिए. हमें अच्छी नींद आवश्यक लेनी चाहिए. कितनी नींद लेनी है यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह कितना शारीरिक और मानसिक कार्य करता है और किस तरह का का भोजन करता है. एक स्टूडेंट के लिए 6 से 8 घंटो की नींद होनी चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in