Vitamin D Vegetables Name: विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये सब्जियां

Vegetables

Vitamin D Vegetables: विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. विटामिन डी के लिए प्रमुख स्रोत धूप है. डॉक्टरों के अनुसार हर विटामिन हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है.

Vegetables

अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसके साथ ही शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है. आइए जानते हैं विटामिन डी किस सब्जी में पाया जाता है…

पनीर

पनीर में

वैसे तो पनीर में कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत होता है. लेकिन इसके साथ-साथ पनीर में विटामिन डी भी पाया जाता है. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी है तो उसे प्रतिदिन 100 ग्राम कच्चा पनीर जरूर खाना चाहिए.

मशरूम

मशरूम

विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स मशरूम माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो मशरूम खाने से शरीर में विटामिन डी की कभी कमी नहीं होगी. आप चाहे तो मशरूम की सब्जी या फिर सूप बनाकर पी सकते हैं.

Broccoli

ब्रोकली

विटामिन डी ब्रोकली में भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, ई, बी 12, बी 6 भी पाए जाते हैं.

सोया प्रोडक्ट्स

सोया प्रोडक्ट्स

अगर किसी को विटामिन डी की कमी है तो उसे सोया प्रोडक्ट्स, जैसे टोफू, सोया मिल्क और सोया योगर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद रहता है. इस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शाकाहारी लोग करते हैं ताकि विटामिन डी की पूर्ति हो सके.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in