Health Tips: खाली पेट ना खाएं ये चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Food to Avoid On An Empty Stomach: आपने हमेशा से यह सुना होगा कि सेहतमंद रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है. यही वजह है कि बड़े-बुर्जुगों से लेकर डॉक्टर तक लोगों को ब्रेकफास्ट स्किप न करने की सलाह देते हैं. कुछ चीजों को सुबह खाली पेट खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. क्योंकि ये चीजें आपके पाचन को ट्रिगर कर सकती हैं. तो चलिए जानते उन फूड्स से बारे में जिन्हें सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

चाय और कॉफी

कई लोगों की सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन सुबह उठकर खाली पेट चाय-कॉफी पीने से पेट में एसिड की समस्या बढ़ सकती है. इसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है, जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

प्रोसेस्ड मीट

खाली पेट सुबह भूलकर भी नहीं करना चाहिए मीट का सेवन. असल में सॉसेज और बेकन जैसे फैट से भरपूर मांस में आमतौर पर सोडियम, अनहेल्दी फैट और सैचुरेशन की मात्रा अधिक होती है. जो शऱीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

आम

आम फाइबर से भरपूर होता है और खाली पेट खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. खाली पेट आम खाने से पेट फूलना, गैस और कब्ज भी हो सकती है. पाचन संबंधी परेशानी से बचने के लिए खाने के बाद आम खाना सबसे अच्छा होता है.

ऑयली फूड आइटम

बड़े हो या बच्चे सभी को फ्राइड और ऑयली चीजें खाना पसंद होती हैं. लेकिन आपको बता दें कि सुबह खाली पेट समोसा पकौड़ा जैसी चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसलिए अपनी दिन की शुरूआत हेल्दी चीजों के साथ करें.

दही

प्रोबायोटिक कैल्शियम से भरपूर दही दांतों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट दही का सेवन करते हैं, तो इससे पेट में मौजूद एसिड गुड बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है.

पेस्ट्री और डोनट्स

रिफाइन शुगर और अनहेल्दी फैट से भरपूर खाना आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है. इसलिए सुबह खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in