Handshake and Health: अब हाथ मिलाने का तरीका बताएगा आपकी हेल्थ, जानें कैसे

Handshake and Health: अब हाथ मिलाने से किसी भी व्यक्ति के हेल्थ का पता लगाया जा सकता है. जी हां आपने सही सुना. इस बात का खुलासा साइंस ने किया है. जिसमें बताया गया है कि हाथ मिलाने से ही आपकी हेल्थ के बारे में कुछ बता जा सकता है. आइए जानते हैं कि हैंडशेक करने से सेहत के बारे में क्या क्या संकेत पा सकते हैं.

हैंडशेक करने के तरीके से जाने दिल के बारे में

एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति धीरे से हाथ मिलाता है तो समझ लीजिए कि भविष्य में उसे दिल का दौरा या स्ट्रोक की समस्या हो सकती है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने करीब 5000 लोगों पर हाथ की पकड़ और ताकत पर रिसर्च किया. जिसमें पाया गया कि जिन लोगों के हाथ की पकड़ कमजोर थी, उन लोगों का दिल कमजोर था.

हैंडशेक करने के तरीके से जानें डिप्रेशन

एक रिसर्च में बताया गया है कि जिन लोगों के हाथ की पकड़ कमजोर थी उनमें से कई लोग डिप्रेशन के शिकार थे. यदि कोई व्यक्ति हैंडशेक के दौरान हाथ ढीला पकड़ता है तो भविष्य में वह व्यक्ति गठिया और डिप्रेशन का मरीज हो सकता है.

फिलहाल बता दें रिसर्च में पाया गया है कि हाथ मिलाते समय अगर किसी के हाथ में सबसे अधिक पसीना आता है तो वह व्यक्ति भविष्य में हाइपरहाइड्रोसिस का शिकार हो सकता है. आपको बताते चलें कि साल 1951 में हैंडशेक को लेकर ऐसी ही एक रिसर्च की गई थी जिसमें पाया गया कि हाथ मिलाते समय जिन लोगों के हाथ की पकड़ ढीली रहती है, उनकी मौत जल्दी होती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in