risk increase due to excessive heat during pregnancy research how to take care you and baby mkh

(एड्रिएन गॉर्डन, केमिली रेन्स-ग्रीनो और ओली जे, सिडनी विश्वविद्यालय)

Heat Pregnancy Risk: सिडनी, जैसे-जैसे हम जलवायु परिवर्तन के लगातार प्रभावों का सामना कर रहे हैं, लू की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ती जा रही है. हमें हाल ही में पता चला है कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष था.

अत्यधिक गर्मी एक बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम का कारण होती है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है जो सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित हैं, और ऐसे लोग जिनकी अनुकूलन करने की शारीरिक क्षमता कम हो गई है, जैसे कि वृद्ध और कुछ विशिष्ट चिकित्सीय स्थितियों वाले लोग.

गर्भवती माताएं भी इससे असुरक्षित होती हैं, सबूतों से पता चलता है कि अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने से बच्चे के लिए खतरा बढ़ जाता है.

उसके खतरे क्या हैं?

विश्व स्तर पर हर 16 सेकंड में एक मृत बच्चे का जन्म होता है और हर साल डेढ़ करोड़ बच्चे समय से पहले (गर्भावस्था के पूरे 37 सप्ताह से पहले) पैदा होते हैं. समय से पहले जन्म की जटिलताएँ पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु और विकलांगता का प्रमुख कारण हैं.

एक व्यवस्थित समीक्षा जिसमें 27 देशों के अध्ययन शामिल थे, से पता चला कि परिवेश (पर्यावरण) के तापमान में प्रत्येक 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के लिए, समय से पहले जन्म और मृत जन्म का जोखिम 5% बढ़ जाता है.

गर्मी के कारण मृत शिशु का जन्म और समय से पहले जन्म का जोखिम निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अधिक है, जहां महिलाएं अक्सर कृषि या अन्य शारीरिक श्रम के कार्य करती हैं, और उनका काम उनकी गर्भावस्था के अंत तक जारी रहता है. उच्च आय वाले देशों में वंचित आबादी में जोखिम अधिक है.

हाल के ऑस्ट्रेलियाई शोध में यह भी सुझाव दिया गया है कि माँ के अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने से बच्चे के जन्म के वजन पर असर पड़ सकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in