पीरियड्स में होता है पेट और कमर में असहनीय दर्द, तो विशेषज्ञ से जानें इसके कारण और राहत के उपाय

periods pain

पीरियड्स में अक्सर महिलाओं को पेट में दर्द, कमर दर्द ऐंठन की समस्या होती है. कई महिलाओं को पेट के साथ ही कमर, पेट के निचले हिस्से और पैरों में भी दर्द होता है. इसे पीरियड्स क्रैम्प भी कहते हैं. यह दर्द आमतौर पर दो से तीन दिन रह सकता है. वैसे तो यह बहुत ही आम समस्या है. लेकिन कई लोगों के लिए यह दर्द असहनीय हो जाता है जिसकी वजह से उन्हें दर्द की दवाओं का भी सेवन करना पड़ जाता है लेकिन ये दवाइयां थोड़े समय के लिए, तो कमर दर्द से आराम दिलाती है. थोड़े देर बाद कमर दर्द फिर से शुरू हो जाता है. ऐसे में कमर दर्द की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं. ये घरेलू उपाय कमर दर्द को दूर करने के साथ शरीर के दर्द से भी आराम दिलाएंगे. जानते हैं विशेषज्ञ से कि आखिर किस तरह इससे राहत पाई जा सकती है. पतंजलि के डॉ नितेश कुमार द्वारा सुझाए कुछ उपाय….

इन उपायों से मिलेगी राहत

गर्म पानी से सिकाई करे

पीरियड्स के समय कमर दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी से सिकाई की जा सकती है। गर्म पानी से कमर की सिकाई करने से कमर को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर होगा। पानी से पेट की सिकाई करने से पेट की सूजन भी ठीक होगी और मांसपेशियों का दर्द भी कम होगा।

सही खानपान

पीरियड्स के दौरान कमर दर्द को दूर करने के लिए सही खानपान का चुनाव करें। कई बार इस समय बाहर का फास्ट फूड खाने से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस समय खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियां( पालक, गाजर खाने से पोषक तत्व की कमी पूरी हो जाती है और माहवारी के दर्द की तीव्रता कम होती है) ड्राई फ्रूट्स, बींस और फल आदि का सेवन करें। सही डाइट लेने से शरीर को पोषण मिलेगा और कमर दर्द दूर करने में आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी – ऑक्सीडेंट और एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पीरियड्स के दौरान हुए सूजन और दर्द को कम करते हैं.

हल्की एक्सरसाइज

हल्की एक्सरसाइज करने से शरीर में फुर्ती आती है। जिससे कमर दर्द में आराम मिलता है। एक्सरसाइज शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ाने में मद करती है। जिससे पेट की ऐंठन को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं एक्सरसाइज शरीर को फिट रखने में मदद करती है

पर्याप्त नींद

कई बार नींद की कमी के कारण भी कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। उस समय शरीर को आराम की आवश्यकता होती है। पर्याप्त नींद लेने से कमर को आराम मिलता है। जिससे दर्द दूर होता है। वहीं नींद मूड को ठीक करने में मदद करती है। मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी नींद पूरी होने से ठीक होता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in