जरूरी है विटामिन बी12 का नॉर्मल लेवल मेंटेन करना, कमी से टूट जाता है शरीर

विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो लाल रक्त कोशिका निर्माण, तंत्रिका संबंधी स्वास्थ्य और डीएनए का विकास सहित कई शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस आवश्यक विटामिन की कमी से शरीर पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं. इसकी कमी का एक प्राथमिक परिणाम एनीमिया है, क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बी12 आवश्यक है. एनीमिया के लक्षणों में थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ शामिल हो सकती है. इसके अलावा, विटामिन बी12 की कमी नर्वस सिस्टम पर गहरा प्रभाव डाल सकती है. इसकी कमी से न्यूरोपैथी संबंधी विकार हो सकते हैं, जिसमें हाथ-पैरों में झुनझुनी या सुन्नता का अनुभव होता है. बी12 की कमी को अवसाद और चिंता सहित मूड संबंधी विकारों से जोड़ा गया है। इसके अलावा, बी12 की कमी के परिणामस्वरूप मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकता है. इससे थकान और कमजोरी होती है. कई केसेज में इससे याददाश्त भी प्रभावित होती हैै.

Vitamin B12 deficiency

विटामिन के लिए खाद्य पदार्थ

विटामिन बी12 की कमी को रोकने और सर्वोत्तम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए विटामिन बी12 का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक है. कई खाद्य पदार्थ इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व के समृद्ध स्रोत हैं. पशु उत्पादों में विशेष रूप से बी12 प्रचुर मात्रा में होती है. चिकन और टर्की सहित पोल्ट्री में भी महत्वपूर्ण मात्रा में बी12 होता है. विशेष रूप से तैलीय मछलियाँ जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट, विटामिन बी12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं. समुद्री भोजन, जिसमें क्लैम, सीप और केकड़े जैसी शेलफिश शामिल हैं, बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का एक और समूह है. इन विभिन्न प्रकार के पशु उत्पादों का सेवन बी12 आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान कर सकता है. डेयरी उत्पाद, जैसे दूध, पनीर और दही, विटामिन बी 12 के मूल्यवान स्रोत हैं, जो उन्हें उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं जो अपने आहार में डेयरी को शामिल करते हैं. शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करने वालों के लिए, गढ़वाले अनाज, पौधे-आधारित दूध (सोया, बादाम, या जई का दूध) और पोषण खमीर जैसे गढ़वाले पौधे-आधारित उत्पाद बी 12 को बढ़ावा दे सकते हैं.

विटामिन बी12 के प्राकृतिक संसाधन

विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, ऐसे प्राकृतिक संसाधन हैं जो शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को उनकी बी12 की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ बी12 सेवन की पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. नाश्ते के अनाज, पौधे-आधारित दूध और पोषण खमीर सहित कई पौधे-आधारित उत्पाद, बी 12 के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in