क्या आपको भी आती है जरूरत से ज्यादा नींद? जानें शरीर में किस कमी से होता है ऐसा

Sleeping

अधिक नींद आना

नींद आना बहुत अच्छी बात है. जिसे नींद आती है उसका स्वास्थ्य बहुत अच्छा होता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अधिक नींद आती है और साथ ही कुछ लोग ऐसे जिन्हें नींद ही नहीं आती है. आइये जानते हैं ऐसा क्यूं होता है.

Sleeping Children

विटामिन की कमी

अगर आपको बहुत अधिक नींद आती है और नींद पूरी होने के बाद भी सोए रहने का मन करता है तो आपके शरीर में विटामिन की कमी हो सकती है.

deficiency of vitamin

विटामिन बी-12

अगर आपको रात में भरपूर नींद लेने के बाद भी दिन में भी नींद लेने का मन करता है और आपको नींद आ जाती है तो आपको विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है.

vitamin b12

विटामिन बी-12 की कमी

विटामिन बी-12 की कमी से आपको जरूरत से ज्यादा नींद आने के साथ-साथ कई तरह की समस्या हो सकती है. जानते हैं कि वो और कौन-कौन सी समस्या है जो इससे हो सकती है.

always in sleep mode

कमी के अन्य लक्षण

विटामिन बी-12 की कमी से शरीर कई लक्षणों को दिखाता है. कई ऐसी बदलाव हैं जो शरीर में इसकी कमी से हो सकती है.

mouth ulcers

ये हो सकती है समस्या

विटामिन बी-12 की कमी से मुंह में छाले, त्वचा में पीलापन, हाथ-पैरों में झुनझुनाहट, कमजोरी, थकान,लगातार सिरदर्द रहना और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है.

soar breathe

सांस फूलने की समस्या

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से सांस फूलने की भी दिक्कत हो सकती है. इसकी कमी से किसी भी काम में आप जल्दी थक जाते हैं और आपकी सांसे ज्यादा फूलती हैं.

vitamins

कैसे करें कमी पूरी

विटामिन बी-12 की कमी को कई तरह के खाने और पेय पदार्थ से पूरा किया जा सकता है. आइये जानते हैं किन चीजों से शरीर में इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है.

greek yoghurt

खाएं ये पदार्थ

विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए ग्रीक योगर्ट सबसे बेहतर ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम और विटामिन ए होता है. इसमें विटामिन बी-12 भी होता है.

milk products

मिल्क पदार्थ

मिल्क प्रोडक्ट विटामिन बी-12 का बहुत अच्छा सोर्स है. अपने डाइट में मिल्क, पनीर, छांछ और दही एड करें. इसमें कैल्शियम और विटामिन बी12 होता है.

also read

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in