ऐसे करें 12 चरणों में सूर्य नमस्कार पूरा, शरीर के साथ दिमाग को भी रखता है फिट

pranamashan

प्रणामासन

सूर्य नमस्कार की शुरूआत प्रणामासन से की जाती है. इसके लिए मैट के ऊपर खड़े होकर सूर्य को नमस्कार करने की दशा में खड़े हो जाएं. दोनों हाथों को जोड़कर सीने के पास सटाकर खड़े हो जाएं और गहरी सांस लें.

hasta utnasan

हस्तउत्तनासन

हस्तउत्तनासन के लिए प्रणामासन की अवस्था में ही खड़े होकर सांस लें. फिर थोड़ा पीछे की तरफ झुके. दोनों हाथ कान से सटे होने चाहिए. हाथ और शरीर दोनों को पीछे की ओर झुकाएं.

pada hastasan

पादहस्तासन

तीसरे चरण में हस्तउत्तनासन के बाद सीधे पादहस्तासन पर जाएं. इसके लिए हाथों को ऊपर उठाते हुए ही आगे की ओर झुकने की कोशिश करें. सांसों की धीरे-धीरे छोड़े और इस दौरान घुटने को बिल्कुल सीधा रखें. कमर से नीचे झुकते हुए हाथों को पैरों के पास ले आएं.

ashwa sanchalanashan

अश्व संचालनासन

पादहस्तासन करते हुए नीचे से उठते हुए सांस ले. बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं. दाहिने पैर को छाती के दाहिने हिस्से से सटाएं. अब हाथों को जमीन पर पूरे पंजे को फैला कर रखें. इस आकार में शरीर को करने के बाद गर्दन को उपर उठाकर पीछे की तरफ करें.

dandashan

दंडासन

अश्व संचालनासन करते हुए गहरी सांस लें. गहरी सांस लेते हुए दाहिने पैर को भी पीछे की ओर ले जाएं. शरीर को सीधा रखें और दोनों हाथों आगे की तरफ इसपर जोर देकर ऐसे ही रहें.

ashtang namaskar

आष्टांग नमस्कार

इसके बाद गहरी सांस लेते हुए घुटने को जमीन से छुआएं और सांस छोड़ें. पूरे शरीर को जमीन पर धीरे-धीरे छुआएं और कुल्हे को ऊपर रखें.

bhujangashan

भुजंगासन

इस चरण में कोहनी को कमर से सटाते हुए हाथों को पंजे के बल से छाती की ओर ऊपर उठाएं. गर्दन को ऊपर की ओर उठाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं.

adhomukh shawashan

अधोमुख शवासन

भुजंगासन से सीधे इस आसन पर आ जाएं. इसमें अपने शरीर को वी के आकार में ले जाए. अपने कुल्हे को उठा कर पैर को जमीन पर टिकाए रखें.

ashwa sanchalanashan

अश्व संचालनासन

इसके बाद एक बार फिर अश्व संचालनासन की अवस्था में आएं. ध्यान रहे कि इस बार आपका दायां पैर पीछे की ओर ले जाएं.

pada hastasan

पादहस्तासन

अब पादहस्तासन की मुद्रा में वापस आएं. इस आसन में आते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें

hasta utnasan

हस्तउत्तनासन

पादहस्तासन से अब हस्तउत्तनासन की मुद्रा में वापस आएं.थोड़ा पीछे की तरफ झुके. दोनों हाथ कान से सटे होने चाहिए. हाथ और शरीर दोनों को पीछे की ओर झुकाएं.

pranamashan

प्रणामासन

हस्तउत्तनासन से अब वापस प्रणामासन की मुद्रा में वापस आएं. सीधे खड़े होकर ठीक शुरूआत की तरह ही सूर्य को नमस्कार करें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in