बेली फैट की समस्या से हैं परेशान, जानें इसके मुख्य कारण और इससे निजात के उपाय

weight Gain

बेली फैट अर्थात पेट की बढ़ी हुई चर्बी हेल्थ के लिए कई समस्याएं उत्पन्न करती है. इसके अलावा यह बॉडी शेप को भी बिगाड़ती है. एक बार जब यह बढ़ जाती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं. बेली फैट के बढ़ने की कई वजहें होती है. इसे घटाने के लिए भी कई वेट लॉस उपायों को अपनाना पड़ता है जो काफी मुश्किल होता है.आइए जानते हैं किन वजहों से बढ़ता है और इससे कैसे निजात पाई जा सकती है

Wine

वाइन का सेवन

वाइन के असीमित सेवन से पेट की चर्बी बढ़ती है. रिसर्च बताते हैं कि शराब का सेवन करने वाले लोगों में बेली फैट बढ़ने की संभावना अधिक होती है.

workout

वर्कआउट न करना

वर्कआउट व योग नहीं करने से बेली फैट जमा होता है. प्रतिदिन वर्कआउट जरूरी है। यह शरीर को फिट रखता है. इससे शरीर में कहीं भी अतिरिक्त वसा नहीं जमती है.

sitting job

बैठे रहना

आरामतलबी लोगों के शरीर में धीरे-धीरे फैट का जमाव होता जाता है. ज्यादातर बैठने वाले लोगों में पेट के इर्द-गिर्द फैट जमता जाता है. इससे शरीर बेडौल लगने लगता है.

signs of depression

तनाव है कारण

तनाव भी बेली फैट बढ़ाता है. कॉर्टीसोल एक तरह का हार्मोन है जो एड्रिनल ग्लैंड्स से तनाव की स्थिति में ज्यादा बहता है. यह मोटापा बढ़ने का कारक बनता है.

genetic

जेनेटिक 

कुछ लोगों में बेली फैट की स्थिति जेनेटिक्स के चलते आती है. मोटापा बढ़ाने वाले फैक्टर जीन में ही होते हैं. आनुवंशिकता की वजह से बेली फैट एक खास उम्र में बढ़ता है.

sugar contained food

शुगर के पदार्थ

शुगर युक्त खाद्य पदार्थों के ज्यादा सेवन से मोटापा बढ़ता है. बेली के क्षेत्र में वसा का जमाव होता जाता है इसलिए शुगर युक्त पदार्थों का सेवन बेली फैट को बढ़ा सकता है.

drink water

खूब पानी पीएं

अधिक मात्रा में पानी पीने से बेहतर असर होता है. बेहतर रिजल्ट के लिए आप खाने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीएं.

diet plan

खाना में करें ये शामिल

पेट की चर्बी लॉस करने के लिए आपको खाने में ज्यादा से ज्यादा कार्ब खाएं, फल भी अधिक मात्रा में खाएं. इसके अलावा एक बार भर पेट ना खाएं और थोड़ा-थोड़ा खाएं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in