ह्यूमन बॉडी के लिए जरूरी है प्रोटीन, नहीं होने दें इसकी कमी;नहीं तो हो जाएगें बीमार

Protein rich food

प्रोटीन की कमी शरीर के विकास को रोक सकती है. बढ़ते बच्चों से लेकर युवाओं तक को इसकी जरूरत होती है. प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए हमें प्रोटीन की प्रचुरता वाले डाइट लेना चाहिए. इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

brown rice

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस ऐसा फूड है जो प्रोटीन की कमी को तेजी से पूरा करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसे खाना सेहत के दृष्टिकोण से भी अच्छा होता है. इससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है.

milk

दूध

दूध प्रोटीन का एक कंप्लीट प्रोफाइल है. प्रतिदिन सिर्फ एक ग्लास दूध आपकी प्रोटीन की जरूरत को काफी हद तक पूरा करता है. इसमें अमीनो एसिड होता है.

daal

दाल

दूध के बाद दालें प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. यूं तो सभी दालों में प्रोटीन होता है, पर मसूर में हाई प्रोटीन होता है. अमीनो एसिड इसमें प्रचुर मात्रा में होता है.

protein rich foods

स्पिरूलिना

स्पिरुलिना हाई प्रोटीन का ऑप्शन है. यह कैप्सूल या पाउडर फॉर्मेट में एवेलेबल होता है. यह एक अच्छा फूड सप्लीमेंट है, जो प्रोटीन की कमी को तेजी से पूरा करता है. इसका सेवन विशेषज्ञों की सलाह पर करें.

Health Benefits of Eggs

अंडे

अपने डाइट में काम से काम प्रतिदिन एक अंडा तो शामिल करना ही चाहिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत सोर्स है. प्रति अंडे में करीब 5 से 6 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही अमीनो एसिड का एक अच्छा सोर्स है.

Oats

ओट्स

एक कप ओट्स में 12 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. इसमें मौजूद फाइबर्स डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छे होते हैं इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है.

chicken

चिकन ब्रेस्ट

100 ग्राम पके हुए चिकन ब्रेस्ट से आपके करीब 30 ग्राम तक प्रोटीन मिल सकता है. नॉन वेजिटेरियन के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है.

rajma

राजमा

सब्जी के लिहाज से यह टेस्टी तो होता ही है, साथ ही प्रोटीन और फाइबर का यह एक अच्छा सोर्स है. एक कप पके हुए राजमा में करीब 15 ग्राम तक प्रोटीन मिल सकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in