New York में लिथियम आयन बैटरी ने ली 27 वर्षीय भारतीय युवक की जान!

New York में लिथियम आयन बैटरी ने ली 27 वर्षीय भारतीय युवक की जान!

New York: की इमारत में आग लगने से 27 वर्षीय भारतीय व्यक्ति की मौत, इसकी वजह ई-बाइक की बैटरी थीके हार्लेम में शुक्रवार को एक भीषण आग की घटना में 27 वर्षीय भारतीय व्यक्ति फाजिल खान की मौत हो गई. न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने खान के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि वे हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं. न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने मृतक की पहचान फाजिल खान के रूप में की. खान कोलंबिया पत्रकारिता स्कूल से स्नातक थे.

लिथियम-आयन बैटरी के कारण लगी आग

डेली न्यूज ने स्थानीय अग्निशमन विभाग के हवाले से बताया कि आग एक ई-बाइक में लिथियम-आयन बैटरी के कारण लगी थी.डेली न्यूज के अनुसार, आग इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर लगी, जिसके बाद लोग खिड़कियों से बाहर कूदने लगे. घटना में 17 अन्य लोग भी घायल हो गए.

भारतीय दूतावास मृतक के परिवार के संपर्क में

न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि वे खान के परिवार के संपर्क में हैं और भारत को खान के पार्थिव शरीर की वापसी में “हर संभव सहायता देंगे”. रेड क्रॉस पास के एक स्कूल में अस्थायी आवास के साथ दर्जनों लोगों की सहायता कर रहा है.

घटना के बाद पूरी बिल्डिंग खाली करने का आदेश

एएनआई ने अग्निशमन विभाग के प्रमुख जॉन हॉजेंस के हवाले से कहा, “आग इतनी भीषण थी, आग की लपटें दरवाजे से बाहर आ रही थीं और सीढ़ियों को अवरुद्ध कर रही थीं, जिससे बचाव कार्य में बाधा उत्पन्न हुई.” घटना के बाद, भवन निर्माण विभाग द्वारा ‘पूर्ण खाली’ आदेश जारी किया गया था.

यह घटना एक बार फिर से लिथियम-आयन बैटरी से जुड़े खतरों अवगत कराती है

यह घटना एक बार फिर से लिथियम-आयन बैटरी से जुड़े खतरों अवगत कराती है. आग लगने की घटनाओं से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम निम्नलिखित सावधानियां बरतें. लिथियम-आयन बैटरी को केवल निर्माता द्वारा अनुशंसित चार्जर का उपयोग करके चार्ज करें, बैटरी को ज़्यादा गरम न होने दें, बैटरी को क्षतिग्रस्त होने से बचाएं, बैटरी को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें, आग लगने की स्थिति में, तुरंत अग्निशमन विभाग को कॉल करें और सुरक्षित स्थान पर जाने का प्रयास करें.यह भी महत्वपूर्ण है कि हम अपने घरों में आग बुझाने वाले यंत्र रखें और उनका उपयोग करना जानते हों.

Also Read: इलेक्ट्रिक कार खरीदें जीरो डाउन पेमेंट में, इंटरेस्ट रेट में भी भारी छूट!