Mehndi Designs: नया डिजाइन लगाने के लिए हटाना है पुराने मेहंदी का दाग, तो आजमाएं ये टिप्स, हाथ हो जाएगा साफ

mehndi design remove

अब, त्योहारों का मौसम नजदीक है, देश भर में महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी डिजाइन लगाएंगी. लेकिन पहली बार मेहंदी के दाग पूरी तरह बिना गए उन पर नया डिजाइन बनाना संभव नहीं होता.

mehndi design removing tips

ऐसे में अगर आप पुराने मेहंदी के डिजाइन को हाथों से पूरी तरह हटाना चाहती हैं तो कुछ टिप्‍स की मदद से आप ऐसा कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि मेहंदी के रंग को हाथों से आसानी से कैसे हटाया जा सकता है.

खारे पानी से भिगोएं

मेहंदी का दाग हटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को नमक मिले गर्म पानी में भिगो लें. नमक में मौजूद एक्सफोलिएटिंग क्षमता आपको मेहंदी हटाने में मदद करती है. आधे भरे टब में आधा कप नमक डालें और उसमें अपने मेहंदी लगे हाथों/पैरों को करीब 20-30 मिनट तक भिगोकर रखें. साथ ही, यह आपकी त्वचा की बाहरी परत पर फैली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है.

टूथपेस्ट पैक

अपनी पुरानी मेहंदी से जल्द छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट पैक सबसे अच्छा उपाय है।.टूथपेस्ट मिश्रण को अपने पूरे हाथों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

नींबू का रस स्वयं एंटीऑक्सीडेंट क्षमता से भरपूर होता है, इसमें मिलाया गया बेकिंग सोडा मेहंदी के रंग को हटाने में सबसे अच्छा काम करेगा. एक कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं. मिश्रण को अपने हाथों में लगाएं और भीगने दें. इसे दिन में कम से कम तीन बार करें. हालांकि, जलन होने पर इसे तुरंत धो लें और इसे दोबारा न करें.

नारियल का तेल और चीनी

नारियल का तेल और चीनी मेहंदी के दाग को हटाने में प्राकृतिक स्क्रबर की तरह काम करते हैं. चीनी और नारियल तेल को 1:2 के अनुपात में मिलाएं और फिर उन्हें अपने हाथों और पैरों पर रगड़ें. इससे मेहंदी को जल्दी फीका करने में मदद मिलती है.

हेयर कंडीशनर

एक हेयर कंडीशनिंग उत्पाद जो आपके बालों को नम करता है, मेहंदी हटाने में भी मदद करता है. कंडीशनर को अपने पूरे हाथों पर लगाएं और फिर धो लें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in