Health Tips: खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

health news

आप खाने के बाद क्या करते हैं यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप अपने खाने में क्या खाते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार पेट की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको अपने खाने के बाद की दिनचर्या पर ध्यान देने और उन आदतों को खत्म करने की जरूरत है जो पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल रही हैं.

health tips

बहुत से लोग दिन में अपनी उत्पादकता बढ़ाने या रात के दौरान नींद की कमी की भरपाई करने की उम्मीद में दोपहर की झपकी लेना पसंद करते हैं. फिर ऐसे लोग भी हैं जो भारी नाश्ते के बाद देर सुबह जिम जाते हैं. हालांकि, झपकी पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है और किसी भी प्रकार की कठोर शारीरिक गतिविधि पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको खाने के बाद करने से बचना चाहिए.

चाय या कॉफ़ी पीना

ये पेय पदार्थ आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं और खनिज असंतुलन पैदा कर सकते हैं. यदि आपको भोजन के बाद पेय की आवश्यकता है, तो गर्म पानी या हर्बल चाय का विकल्प चुनें.

फल खाना

जबकि फल पौष्टिक होते हैं, भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन करने से सूजन और असुविधा हो सकती है. रसीले सेब का आनंद लेने से पहले थोड़ा इंतज़ार करें.

जिम

खाने के तुरंत बाद जिम जाने से रक्त प्रवाह पाचन से दूर हो जाता है, जिससे यह कम कुशल हो जाता है. ज़ोरदार व्यायाम करने से पहले कम से कम एक घंटे का समय दें.

स्मोकिंग

वैसे को धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदेह है ही. इसके अलावा खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य के लिए दोहरी मार है. यह न सिर्फ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी पाचन प्रक्रिया को भी बाधित करता है.

नींद

खाने के तुरंत बाद झपकी लेने की इच्छा को रोकें. लेटने से एसिड रिफ्लक्स और अपच की समस्या हो सकती है. इसके बजाय टहलने का विकल्प चुनें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in