Health Care: ज्यादा पानी पीना हो सकता है जानलेवा, Water Toxicity से हुई महिला की मौत, जानें लक्षण

Water Toxicity

Health Care : पिछले महीने यूएस में एक महिला एशले समर्स की 20 मिनट में 2 लीटर पानी पीने से जल विषाक्तता (Water Toxicity) से मृत्यु हो गई, और अब, उसका परिवार उस स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश कर रहा है जिसमें बहुत अधिक पानी पीना और इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ना शामिल है. एशले समर्स चार जुलाई को वीकेंड पर अपने परिवार के साथ छुट्टी पर थीं, गर्मी से परेशान होकर उसने थोड़े ही समय में चार बोतल पानी पी लिया जिसका परिणाम घातक रहा.

Water Toxicity

जल विषाक्तता के लक्षणों में आम तौर पर अस्वस्थ महसूस करना, साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन, खराश, मतली और सिरदर्द शामिल हैं. जल विषाक्तता के कारण गंभीर मामलों में उनींदापन, थकान, दोहरी दृष्टि, उच्च रक्तचाप, भ्रम या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

Water Toxicity Care

गंभीर मामलों में केंद्रीय तंत्रिका की शिथिलता, दौरे, मस्तिष्क क्षति, कोमा या मृत्यु हो सकती है, जिसका अर्थ है कि घातक मस्तिष्क सूजन को रोकने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ देता है.

Water Toxicity Care

कितना पानी जरूरी है

एक इंसान को दिन भर में 8 कप पानी पीना चाहिए. पानी हमारे शरीर के जरूरी कार्याें के लिए बहुत ही आवश्यक है जैसे शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालना, शरीर के तापमान को बनाए रखना, जोड़ों को चिकनाई देना. लेकिन फिर भी केवल कुछ मिनटों में पूरे दिन भर से अधिक तरल पदार्थ को निगलने से फायदे की तुलना में अधिक नुकसान होता है.

Water Toxicity Care

जब आप कम समय में बहुत अधिक पानी पी लेते हैं या फिर किसी कारण गुर्दे में अत्यधिक पानी जमा हो जाता है तब Water Toxicity मौत का कारण बन सकती है. यह स्थिति तब घातक होती है जब आप पानी बहुत अधिक पीते हैं लेकिन आपके शरीर में पर्याप्त सोडियम नहीं होता है.

Water Toxicity Care

बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन ओवर हाइड्रेशन से हालात बिगड़ सकते हैं . यदि आपको ओवर हाइड्रेशन के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उनकी सलाह का पालन करें. वे आपको सही उपचार और समय-समय पर पानी की मात्रा को नियंत्रित करने की सलाह देंगे.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!