Health Care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या ? जानिए किन बातों का रखें ख्याल

Health Care

Health Care: बीमार होने पर कई बार हम डॉक्टर से दिखलाने जाते हैं लेकिन अचानक उठकर जाने से पहले कुछ तैयारी जरूरी करनी चाहिए. डॉक्टर से बीमारी दिखलाने से पहले कई बातों का ख्याल करना चाहिए. सबसे पहले तो अपनी समस्या के बारे में सटीक और संपूर्ण जानकारी जुटा लें. यह आपके डॉक्टर को आपकी समस्या को समझने में मदद करेगा और इससे सही निदान और उपचार प्रदान करने में भी सहायता मिलेगी .

Health Care

सिक्स्टी सेकंड रूल: डॉक्टर के पास जाने से पहले, अपनी समस्या के सारे लक्षण, अनुभव, दर्द का स्तर, आहार, दवाओं का उपयोग के बारे में संक्षेप में नोट कर लें. यह आपको समय बचाने में मदद करेगा और आपकी समस्या का बेहतर निदान प्राप्त करने में मदद करेगा.

Health Care

गंभीर समस्या पर परिवार के साथ जाएं: अगर आपकी समस्या ज्यादा गंभीर है तो डॉक्टर के पास जाने से पहले किसी विशेषज्ञ, अच्छे दोस्त, अथवा परिवार के साथी को साथ लेना फायदेमंद होता है.

Health Care

चिकित्सा बीमा या विशेष शर्तें: अगर आपके पास चिकित्सा बीमा है या किसी विशेष शर्त के अंतर्गत चिकित्सा सुविधा का दावा करना हो तो इसे पहले अच्छे से समझ लें और जांच लें कि कौन से अस्पताल या डॉक्टर का उपयोग करने पर आपको लाभ मिलेगा.

Health Care

मेडिकल इतिहास : पिछली मेडिकल रिपोर्ट्स और दवाओं के नाम और उनकी खुराकों के बारे में जानकारी रखें. इससे डॉक्टर को आपकी मेडिकल हिस्ट्री समझने में मदद मिलेगी और नई दवाओं या उपचार के लिए विचार करने में हेल्प होगी.

Health Care

इसके अलावा पान मसाला खाकर कभी डॉक्ट के पास ना जाएं. डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने मुंह और दांतों की अच्छी से सफाई करें ताकि सही रोग की पहचान में डॉक्टर को समस्या का सामना ना करना पड़े.

Health Care

यह याद रखना जरूरी है कि डॉक्टर के साथ अच्छी तरह से संवाद करना बहुत अहम है. इससे समस्या को समझने और उचित उपचार प्रदान करने में डॉक्टर को सहूलियत होगी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!