पाकिस्तान में भीषण ट्रेन हादसा, हजारा एक्सप्रेस की 10 बोगियां पटरी से उतरी, 30 की मौत, 80 घायल

पाकिस्तान से भीषण ट्रेन हादसे की खबर आ रही है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के पास रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्सप्रेस के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में अबतक जो खबर आ रही है, उसके अनुसार 30 लोगों की मौत हो गयी है. जबकि कम से कम 80 लोग घायल हो गए.

मरने वालों की संख्या में हो सकता है इजाफा

ट्रेन हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. अबतक जो खबर आ रही है, उसके अनुसार 15 लोगों के शव बाहर निकाले जा चुके हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है. बताया जा रहा है कि हादसे में घायल लोगों को पीपुल्स मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ट्रेन हादसा क्यों और कैसे हुई उसकी जांच की जा रही है.

हादसे के बाद कई ट्रेनों का संचालन निलंबित

ट्रेन दुर्घटना के बाद कई ट्रेनों का संचालन निलंबित कर दिया गया है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन परिचालन बहाल होने में 18 घंटे लग सकते हैं.

रेलवे ने 10 डिब्बे पटरी से उतरने की पुष्टि की

रेलवे मंडल अधीक्षक सुक्कुर महमूदुर रहमान ने पुष्टि की कि ट्रेन दुर्घटना में 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. उन्होंने कहा कि लोको शेड रोहरी से राहत गतिविधियों को चलाने के लिए एक ट्रेन घटना स्थल के लिए रवाना हो चुकी है. दुर्घटना स्थल तक पहुंचने में कम से कम तीन घंटे लगेंगे. उन्होंने जियो न्यूज को बताया कि दुर्घटना के कारण अप ट्रैक पर यातायात निलंबित है.

ट्रेन हादसे को देखते हुए अस्पतालों को रखा हाई अलर्ट पर

ट्रेन हादसे की भयावहता को देखते हुए आस-पास के अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. उन्हें घायलों को हर संभव चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए निर्देश दे दिया गया है. एधी फाउंडेशन नियंत्रण कक्ष ने कहा कि उसके हैदराबाद, नवाबशाह, मीरपुरखास और सुक्कुर केंद्रों से दर्जनों एम्बुलेंस भेजी गईं.

पाकिस्तान में इससे पहले भी हो चुकी हैं कई ट्रेन हादसे

पाकिस्तान में कोई पहली बार ट्रेन हादसा नहीं हुआ है. बल्कि इससे पहले भी कई हादसे हो चुके हैं. हालांकि उन हादसों में लोगों की जान नहीं गयी. इससे पहले इसी साल मार्च में एक ट्रेन हादसा होते-होते रह गया. जब कराची से हेवेलियन जा रहा एक लोकोमोटिव दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गया. ट्रेन डिरेल होने की खबर, कुछ दिन पहले ही हुई थी, जिसमें कराची से सियालकोट जा रही अल्लामा इकबाल एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गये थे. हालांकि उस हादसे में भी किसी की मौत नहीं हुई थी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!