Patriot Missile: यूक्रेन को पेट्रियट मिसाइल भेजेगा अमेरिका, रूस बोला- दुश्मन का हर हथियार हमारा वैध टॉरगेट – us finalizing plans to send patriot missile defense system to ukraine

वॉशिंगटन: अमेरिका अपने दोस्त यूक्रेन को महाशक्तिशाली पेट्रियट मिसाइल देने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान कर सकता है। इसे अमेरिका की सबसे सफल और शक्तिशाली मिसाइलों में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं, यूक्रेन को स्मार्ट बम देने पर भी बाइडेन प्रशासन में चर्चा चल रही है। अमेरिका और नाटो फरवरी में रूसी आक्रामण के शुरूआत से ही यूक्रेन को हथियार भेज रहे हैं। इसमें HIMARS जैसे खतरनाक रॉकेट सिस्टम भी शामिल हैं, जिसने रूस को भारी नुकसान पहुंचाया है। उधर, रूस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यूक्रेन को दिया गया हर हथियार उसका वैध लक्ष्य है। रूस ने यूक्रेन की मदद करने वाले देशों को युद्ध न भड़काने की चेतावनी भी जारी की है।

नाटो पर भी हथियार देने का दबाव डाल रहा अमेरिका
अमेरिका ने नाटो देशों पर भी यूक्रेन को हथियार देने का दबाव डाला है। युद्ध की शुरूआत के कुछ महीनों तक इन देशों ने यूक्रेन को भारी मात्रा में हथियार दिए। 30 नवंबर को बुखारेस्ट में हुई बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि अब तक नाटो ने यूक्रेन को 40 बिलियन डॉलर के हथियार भेजे हैं। ये फ्रांस के रक्षा बजट के बराबर है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को और हथियारों की जरूरत है। नाटो देशों के पास हथियारों की कमी पहले से है। ऐसे में अमेरिका अपने राजनयिकों के माध्यम से दुनियाभर के देशों से यूक्रेन के लिए हथियारों की व्यवस्था कर रहा है।

नाटो देशों के हथियार हुए कम
यूक्रेन को हथियार देने के कारण नाटो देशों के शस्त्रागार खाली होने लगे हैं। कई देशों में हथियारों की कमी के कारण हालात गंभीर है। इस कारण इन देशों ने यूक्रेन को हथियार देना कम कर दिया है। ऐसे में यूक्रेन के पास हथियारों की कमी होने लगी है। 10 महीने से जारी युद्ध ने यूक्रेन को कंगाली की दहलीज पर खड़ा कर दिया है। रूस में हालात सामान्य हैं, जबकि यूक्रेन में तबाही मची हुई है। ऐसे में वह अमेरिका जैसे देशों के हथियार मांगकर आखिरी सांस तक रूस का मुकाबला करना चाहता है। उधर, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कई बार बोल चुके हैं कि यूक्रेन में रूसी सेना का स्पेशल ऑपरेशन जारी रहेगा।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!