जॉर्ज फ्लॉयड की पीठ पर अपना घुटना रखने वाले पूर्व पुलिस अधिकारी को मिली सजा, साढ़े तीन साल जेल

वॉशिंगटन : जॉर्ज फ्लॉयड की पीठ पर घुटने टेकने वाले मिनियापोलिस के एक पूर्व पुलिस अधिकारी को 2020 में फ्लॉयड की हत्या में भूमिका के लिए साढ़े तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हेन्नेपिन काउंटी कोर्ट के जज ने शुक्रवार को जे. अलेक्जेंडर कुएंग को 42 महीने जेल की सजा सुनाई। यह सजा कुएंग की संघीय सजा के साथ-साथ चलेगी। वह फ्लॉयड के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए संघीय जेल में तीन साल की सजा काट रहा है।

फ्लॉइड, एक 46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति, की 25 मई, 2020 को मिनियापोलिस पुलिस के साथ एक मुठभेड़ के बाद मृत्यु हो गई थी। इस दौरान अधिकारी डेरेक शॉविन ने फ्लॉयड की गर्दन को करीब नौ मिनट तक अपने घुटने से दबाए रखा था, जिसकी वजह से फ्लॉयड की मौत हो गई थी। कुएंग और दो अन्य अधिकारी, थॉमस लेन और थाओ भी मौके पर मौजूद थे और ड्यूटी पर थे। गिरफ्तारी के वीडियो फुटेज में देखा गया था कि कुएंग और लेन फ्लॉयड को नीचे झुकाने में शॉविन की मदद कर रहे थे।

फ्लॉइड के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए इस गर्मी की शुरूआत में शॉविन को एक संघीय अदालत में 21 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। फरवरी में, कुएंग, लेन और थाओ को भी संघीय नागरिक अधिकारों के आरोपों में दोषी पाया गया था। अधिकारियों पर गिरफ्तारी के प्रयास के दौरान (फ्लॉयड की) गंभीर चिकित्सा आवश्यकताओं के प्रति जानबूझकर उदासीनता दिखाने का आरोप लगाया गया था। फ्लॉयड की मौत ने 2020 की गर्मियों में पुलिस की बर्बरता और प्रणालीगत नस्लवाद के खिलाफ पूरे अमेरिका में आक्रोश और विरोध प्रदर्शन खड़ा कर दिया था।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!