लंदन रवाना हुईं मरियम नवाज, पिता नवाज शरीफ के साथ पाकिस्तान लौट सकती हैं

इस्लामाबाद: पाकिस्तान मुस्लिम लीग की उपाध्यक्ष मरियम नवाज अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने के लिए लंदन रवाना हो गई हैं। शरीफ परिवार के सूत्रों के मुताबिक, मरियम नवाज के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ पाकिस्तान लौटने की संभावना है। नवाज शरीफ 2019 में चिकित्सा आधार पर पाकिस्तान से ब्रिटेन इलाज करवाने गए थे, जिसके बाद भगोड़ा घोषित होने के बावजूद वो वापस नहीं लौटे। दो दिन पहले ही लाहौर हाईकोर्ट ने मरियम नवाज के जब्त पासपोर्ट को लौटाने का आदेश जारी किया था। 2019 में चौधरी चीनी मिल मामले में आत्मसमर्पण के बाद कोर्ट के आदेश पर उनका पासपोर्ट लाहौर हाईकोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार के कार्यालय में जब्त कर लिया गया था।

मरियम बोलीं- पिता से मिलने की उत्सुक हूं
मरियम ने बुधवार को अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कहा कि मैं अपने पिता से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मरियम ने कहा कि कहा कि मैं सर्वशक्तिमान अल्लाह की शुक्रगुजार हूं कि मैं आखिरकार अपने पिता से मिलने जा रही हूं। मैं अब प्लेन से उतरने और अपने पिता से मिलने का इंतजार नहीं कर सकती। उनके पति रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद सफदर ने कहा कि मरियम लंदन में अपने पिता की देखभाल करेंगी और उनके इलाज की निगरानी भी करेंगी। सफदर ने कहा कि वह पाकिस्तान के मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर भी अपने पिता के साथ विस्तार से बातचीत करेंगी।

इमरान सरकार ने मरियम के विदेश जाने पर लगाई थी रोक
मरियम को पहली बार अल अजीजिया स्टील मिल्स मामले में एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) पर रखा गया था। 2020 में मरियम का नाम चौधरी शुगर मिल्स मामले की जांच के सिलसिले में 2020 में फिर से नो-फ्लाई लिस्ट में जोड़ा गया था। शहबाज शरीफ की सरकार बनने के बाद इसी साल अप्रैल में उनका नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट से हटा दिया गया था। इतना ही नहीं, शहबाज सरकार ने एक्जिट कंट्रोल लिस्ट के नियमों में भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए थे।

चुनाव भी लड़ सकती हैं मरियम नवाज
चीनी मिल घोटालों में आरोपों का सामना कर रही मरियम नवाज के चुनाव लड़ने पर भी कोर्ट ने रोक लगा रखी थी। लेकिन, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने एवेनफील्ड अपार्टमेंट केस में मरियम नवाज पर लगे आरोपों को पलट दिया था। इसी के साथ उनके चुनाव लड़ने पर लगी रोक भी खत्म हो चुकी है। माना जा रहा है कि नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने के बाद मरियम नवाज को किसी सीट से पीएमएल-एन का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in