होली पर डायबिटीज के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन

Holi Diet For Diabetic Patients: होली का त्योहार नजदीक है. इस बार भारत में 25 मार्च को होली खेली जाएगी. इस खास मौके पर लोग कई प्रकार के पकवान बनाते हैं. जो शुगर यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. ऐसे में होली से पहले ही डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने सेहत पर खास ख्याल रखना होगा. ताकि बिना टेंशन होली का लुत्फ उठाया जा सके.

होली पर डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

दवा और इंसुलिन समय पर लें
जो लोग डायबिटीज से परेशान हैं उन्हें होली के समय अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. शुगर के मरीज को समय-समय पर दवाएं और इंसुलिन लेना चाहिए. ताकि डायबिटीज कंट्रोल में रहे.

मिठाई खाने से बचें
डायबिटीज के मरीजों को बाजार से आनी वाली मिठाई को नहीं खाना चाहे. क्योंकि इस समय मिठाई में कई सारे केमिकल मिला होता है जो हेल्थ के लिए बहुत खतरनाक होता है.

शरीर को हाइड्रेट रखें
शुगर के मरीज को अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए. इसके लिए बीच-बीच में दालचीनी का पानी, भीगे हुए मेवे, नींबू पानी और नारियल पानी पीना चाहिए.

शराब का सेवन ना करें
डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि शराब पीने से ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ता है. जिसका असर हेल्थ पर सबसे अधिक पड़ता है.

केमिकल वाले रंगों से रहे दूर

डायबिटीज के मरीज को केमिकल वाले रंगों से भी दूरी बनाकर रखना चाहिए. क्योंकि होली में मिलने वाले रंगों में कई सारे केमिकल मिला होता है जो हेल्थ के लिए सबसे अधिक खतरनाक होता है.

कोल्ड ड्रिंक ना लें
शुगर के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक पीने से कोशिकाओं पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है.जो ब्लड में इंसुलिन स्पाइक का कारण बनता है. इसलिए कोशिश करें किकोल्ड ड्रिंक का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in