Amitabh Bachchan मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भरती हुए हैं

Amitabh Bachchan news : अमिताभ बच्चन की आज मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में एंजियोप्लास्टी हुई है. हालांकि इस संबंध में कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है, लेकिन यह बताया जा रहा है कि उनके पैर में कुछ ब्लाॅकेज था, जिसकी वजह उनका एंजियोप्लास्टी किया गया है. अमिताभ बच्चन की आयु 81 वर्ष है और वे काफी सक्रिय भी रहते हैं. हाल ही में वे मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की प्री वेडिंग फंक्शन में पूरे परिवार के साथ शामिल हुए थे.

एंजियोप्लास्टी हार्ट ब्लाॅकेज को हटाने के लिए किया जाता है

डाॅक्टर विद्यापति ने बताया कि एंजियोप्लास्टी अमूमन हृदय के ब्लाॅकेज को हटाने के लिए किया जाता है, ताकि हृदय तक रक्त का प्रवाह सही तरीके से हो, लेकिन कई बार बाॅडी के कुछ हिस्सों में अगर रक्त का प्रवाह सही तरीके से ना हो रहा हो, तब भी एंजियोप्लास्टी का सहारा लिया जाता है.

धमनी (artery) रोग में एंजियोप्लास्टी क्यों?

धमनी रोग पैरों में रक्त के प्रवाह को रोकता है, इसका मुख्य कारण धमनियों का संकरा होना या फिर उसमें ब्लाॅकेज होना है. अमिताभ बच्चन जिस आयु वर्ग में हैं, यह समस्या है. दरअसल वृद्धावस्था में धमनियों की सतह पर प्लाॅक जमने लगता है जो उसे संकरा या पतला बना देता है, जिसकी वजह से रक्त का प्रवाह बाधित होता है. इसी बाधा या ब्लाॅकेज को हटाने के लिए धमनी रोगों में एंजियोप्लास्टी की जाती है.

क्या है धमनी (artery) और क्या हैं इसके कार्य

धमनी और नस शरीर में रक्त प्रवाह का कार्य करते हैं. धमनियां आॅक्सीजन युक्त रक्त को हृदय से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचाती हैं, जबकि नस के जरिये आॅक्सीजन रहित खून हृदय तक पहुंचता है. धमनियों की दीवारें मांसपेशी युक्त होती हैं और मोटी होती है,जिनमें प्लाॅक के जमने से रक्त प्रवाह प्रवाहित होता है और पीड़ित व्यक्ति को परेशानी होती है.

Aslo Read :How to : इन कारणों से बढ़ जाता है Heart Disease का खतरा, कैसे रखें अपने दिल को स्वस्थ, जानें

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in