ये हैं भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशन

Dirtiest Indian Railway Stations: इंडियन रेलवे पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां के कुछ रेलवे स्टेशंस अपने यूनिक खूबियों की वजह से दुनियाभर में काफी ज्यादा फेमस हो चुकी हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े प्लैटफॉर्म के लिए भी जाना जाता है।बता दें भारत में मुख्य रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन शामिल हैं. आज की यह आर्टिकल उन रीडर्स के लिए काफी मजेदार होने वाली है जो भारत के टॉप 10 स्पॉट्स को जानने में दिलचस्पी रखते हैं. आज हम आपको मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार भारत के 10 ऐसे रेलवे स्टेशंस के बारे में बताने वाले हैं जो कि, सबसे गंदे रेलवे स्टेशन की केटेगरी में आते हैं. तो चलिए इस लिस्ट पर डालते हैं एक नजर.

कैसे होता है इनका चुनाव

डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन के अलावा, क्यूसीआई एक्सेसर्स ने यह निर्धारित करने के लिए 1.2 मिलियन ट्रैवलर्स से कमेंट्स इकठ्ठा कीं कि भारत में कौन से रेलवे स्टेशन सबसे साफ और गंदे थे. रिवेन्यू क्रिएशन के अनुसार, रैंकिंग ने लगातार तीसरे साल इंडियन रेलवे स्टेशनों को कई अलग-अलग केटेगरी में क्लासिफाइड किया है. जो केटेगरी जारी की गयी उसमें A1 केटेगरी में 75 रेलवे स्टेशनों को रखा गया. यह सभी स्टेशन सालभर में 75 करोड़ से ज्यादा पैसंजर इनकम जूता लेती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें 332 ऐसे भी स्टेशन हैं जिन्हें A स्टेशन की केटेगरी में रखा गया है. ऐसा इसलिए भी किया गया है क्योंकि, वे सालाना पैसंजर से इनकम के तौर पर 6 से लेकर 50 करोड़ रुपये के बीच जेनरेट करते हैं.

ये हैं भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशन

भारत के 10 गंदे स्टेशनों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है
तमिल नाडु का पेरुंगलतूर
तमिल नाडु का गिंडी
दिल्ली सदर बाजार
तमिल नाडु का वेलाचेरी
तमिल नाडु का गुडुवांचेरी
तमिल नाडु का सिंगरपेरुमाल कोविल
केरला का ओट्टापलम
तमिल नाडु का पझावंतंगल
बिहार का अररिया कोर्ट
उत्तर प्रदेश का खुर्जा

ओट्टापलम सबसे गंदे स्टेशनों में से एक
साउथ इंडिया का ओट्टापलम सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में से एक है। हमें यह बताना चाहिए कि यह रेलवे स्टेशन केरल राज्य का एकमात्र रेलवे स्टेशन है. भारतीय रेलवे रेल स्वच्छ पोर्टल के मुताबिक यह स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों में से एक है.

शाहगंज रेलवे स्टेशन

बता दें उत्तर प्रदेश में बहुत सारे ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिन्हें गंदा माना जाता है. क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के एक न्यूज आर्टिकल के अनुसार, शाहगंज रेलवे स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों (रेलवे मंत्रालय) में से एक है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के मथुरा और कानपुर सेंट्रल स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों में से हैं. संयोग से, कानपुर भी सबसे गंदे शहरों में से एक है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in