लहसुन का इस्तेमाल वजन घटाने में करेगा मदद

Garlic For Weight Loss: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप कई तरह की तरकीबें अपनाते हैं. चाहे वह डायटिंग हो या फिर जिम जाकर वर्कआउट करना, हम इस तरह के सभी तरीके अपनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन का इस्तेमाल डायट में कर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं आखिर कैसे?

लहसुन चटनी
आप अपने खाने के साथ लहसुन की चटनी का भी सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको लहसुन को अच्छे से पीस कर उसकी चटनी बनानी होगी साथ ही उसमें आप स्वादनुसार मिर्च भी मिला सकते हैं.

लहसुन स्मूदी
अपने खान-पान में बेहतरीन स्वाद लाने के लिए आप स्मूदी में कुछ लहसुन और लौंग मिला कर एक हेल्दी स्मूदी बना सकते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद करेगा.

ग्वाकामोल में लहसुन
एवोकाडो से बने सलाद या फिर उसकी चटनी में लहसुन मिला कर आप उसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं साथ ही वजन कम करने में तेजी से असर करेगा.

सब्जियों में लहसुन
जब भी आप सब्जी बना रहें हो तो उसे पकाने से पहले उसमें अपने हिसाब से लहसुन भी मिला दें जिससे आपकी सब्जी स्वादिष्ट भी बन जाएगी साथ ही वजन घटाने में कारगर साबित होगी.

भिगोए हुए लहसुन
लहसुन को आप पानी में थोड़ी देर भिगो कर, उसे आप सुबह में गुनगुने पानी और कुछ बूंद नींबू के साथ खाली पेट चबाए. ये आपके खाने को पचाने में मदद करेगा साथ ही इसे आप अपने डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

लहसुन लेमन टी
अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आप लेमन टी में लहसुन मिलाएं जिससे आपका फैट भी कम होगा और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा.

ऑमलेट में लहसुन
अगर आप हेल्दी डाइट के लिए ऑमलेट खाते हैं तो आप उसमें लहसुन का पेस्ट भी मिला सकते हैं, जो की आपके सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in