पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान

इस्तेमाल किए हुए चीजों को फिर से एक नया रूप देकर इस्तेमाल करने को ‘अपसाइक्लिंग’ कहते हैं. यह न सिर्फ आपको पुरानी चीजों को फिर से इस्तेमाल करने का मौका देती है पर यह किसी भी वस्तु की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में मदद करती है. यह प्रोसेस हमारे वातावरण के लिए काफी अच्छी होती है. इससे हम पुरानी चीजों को फिर से इस्तेमाल में लाना सीखते हैं और फायदा यह होता है कि हम फ़िजूल की चीजों को खरीदने से बचते हैं. सबके वार्डरोब में ऐसे कपड़े होते हैं जिन्हें वह एक समय के बाद पहना बंद कर देते हैं – इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं- कपड़े पुराने हो जाते होते हैं, या फिर कपड़ों पर किसी तरह का दाग लग जाता है, शायद वह आपको फिट न आते हों. वजह कोई भी हो आप इन कपड़ों को एक नया रूप देकर फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने पुराने कपड़ों का फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं.

पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 7

डाई
अगर आपके पास कुछ ऐसे कपड़े हैं जिनका रंग फीका पड़ चूका है या फिर अगर उनपर कोई दाग लग गया है जिसे आप हटा नहीं पा रहे हैं तो आप इन कपड़ों को डाई कर सकते हैं. आप बाजार से किसी भी रंग का डाई खरीद सकते हैं या फिर आप घर में नेचुरल डाई भी बना सकते हैं। इससे आपके कपड़े बिल्कुल नए लगेंगे.

Dyeing Clothes 1
पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 8

एम्ब्रॉयडरी
हमारे जींस या टी शर्ट काफी समय तक इस्तेमाल करने की वजह से कई बार फट जाते हैं. ऐसे में आप उन्हें छुपाने के लिए उनपर एम्ब्रॉयडरी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस सुई और धागे की जरूरत होती है. इससे आप उन्हें दोबारा पहन पाएंगे और ये आपके जींस या टी शर्ट को एक नया लुक दे सकते हैं और यह आपके कपड़ों को एक पर्सनल टच देता है.

Embroidery
पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 9

पुराने कपड़ों से कंबल
आप अपने पुराने कपड़ों से कंबल भी बना सकते हैं. आप इसके लिए अपनी क्रिएटिविटी का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग रंग या पैटर्न के कपड़े चाहिए फिर इन्हें आपको एक साइज में काट लेना है और फिर सबको एक साथ सील लेना है. यह आपको एक बहुत ही यूनिक दिखने वाली कंबल देगा.

Blanket 1
पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 10

बैग या थैला बनाए
अक्सर जब हम शॉपिंग करने जाते हैं तो हमें सामान पकड़ने के लिए बैग या थैला नहीं मिलता है या फिर हमें कैरी बैग अलग से खरीदना पड़ता है. इससे बेहतर है कि आप अपने पुराने कपड़ों से अपने लिए एक शॉपिंग बैग बना लें, इसे आप अपने पसंद से डिज़ाइन कर सकते हैं. ये काफी उपयोगी होते हैं और इससे आप कुछ भी पकड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Cloth Bag
पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 11

पैच वर्क
अपने कपड़ों पर जब आप पैच वर्क करते हैं तो यह आपके कपड़ों को और भी ट्रेंडी दिखने में मदद करता है. अगर आपके कपड़े किसी तरह से फट जाते हैं तो आप इन पर पैच वर्क कर सकते हैं. यह करने में बहुत आसान है. इसके लिए आपको किसी सिलाई मशीन की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए आपको बस सुई और धागा चाहिए या फिर आप इसे चिपका भी सकते हैं.

Patch Work
पुराने कपड़ों में फिर से डालें जान, इस तरह करें इस्तेमाल 12
Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in