Health Benefits of Carrot Juice during pregnancy

Health Benefits of Drinking Carrot Juice: सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक गाजर पाया जाता है. इसके सेवन लोग सबसे अधिक जूस बनाकर करते हैं. क्योंकि यह सेहत के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन A, K, C, B6, E, कॉपर, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसे पीने से आंख से लेकर दिल-दिमाग सभी दुरुस्त रहते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे…

undefined

प्रेगनेंसी में हेल्दी

जो महिला प्रेग्नेंट हैं उन्हें गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए. यह हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि गाजर के जूस में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज और डायबिटीज से भी बचाता है. ऐसे में प्रतिदिन एक गिलास गाजर का जूस जरूर लेना चाहिए.

Also Read: Side Effects of Green Peas: जरूरत से ज्यादा हरी मटर खाने के ये हैं 4 नुकसान

undefined

इम्यून सिस्टम रखे मजबूत

जो लोग गाजर का जूस अपने डाइट में शामिल करते हैं उनका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है. यह बात हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी कहना है. क्योंकि गाजर में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने का काम करता है.

Also Read: Ber Benefits For Health: बेर खाने के हैं अनेकों फायदे…

undefined

आंखों के लिए

जिन लोगों को आखों से दिक्कत है उन्हें प्रतिदिन गाजर का जूस पीना चाहिए. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले कैरोटेनॉएड्स जैसे लूटीन, zeaxanthin लेंस और रेटिना को सुरक्षित बनाता है. बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए अपने डाइट में गाजर को जरूर शामिल करें.

Also Read: Curry Leaves: सिर्फ शुगर ही नहीं इन बीमारियों के लिए भी रामबाण से कम नहीं है करी पत्ता, जानें खाने के फायदे

undefined

दिल के लिए

गाजर का जूस पीने से दिल की बीमारियां से बचाव हो सकता है. जी हां क्योंकि गाजर में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in