Brown Blood In Periods: कहीं आपके भी तो पीरियड में नहीं आ रहा है ब्राउन रंग का खून, जानें कारण

Reason for Brown Blood in Periods: पीरियड्स के समय महिलाओं को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाओं को तो मासिक धर्म में ब्राउन रंग का ब्लड निकलता है. इस स्थिति में महिला को सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि यह कई तरह के बीमारियों की ओर संकेत करता है. आइए जानते हैं पीरियड में ब्राउन ब्लड का कारण क्या है.

पीरियड्स में कितने किस्म के ब्लड निकलते हैं?

Periods

वैसे तो पीरियड्स के दौरान तीन किस्म के ब्लड निकलते हैं. पहला ओल्ड ब्लड, दूसरा लाइट फ्लो और तीसरा स्लो फ्लो. आपने जरूर देखा होगा कि जब शरीर में कहीं कट लग जाता है, तो शुरू में डार्क ब्राउन ब्लड निकलता है. ठीक इसी प्रकार पीरियड्स की शुरुआती समय में ब्राउन रंग का खून आता है. जिसके कई कारण हो सकते हैं

पीरियड्स में ब्राउन ब्लड आने का कारण

Periods

दरअसल पीरियड्स में ब्राउन ब्लड आने का कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण, एक्टोपिक प्रेग्नेंसी या मिसकैरेज होना, फाइब्रॉएड की समस्या, पहली बार पीरियड आना आदि हो सकते हैं.

Periods

बता दें अगर ब्राउन ब्‍लड आपके पीर‍ियड्स के बीच में आता है तो यह मेड‍िकल कंडीशन पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का भी लक्षण हो सकता है. इसलिए डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

Periods

बताते चलें कि सामान्यतः मासिक धर्म की अवधि 28 दिनों का होता है, लेकिन यह अलग-अलग महिलाओं के लिए भिन्न हो सकता है. अगर किसी महिला के पीरियड्स की अवधि बहुत अनियमित हो और उसे किसी गंभीर समस्या का संकेत हो, तो वह डॉक्टर से परामर्श करें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in