5 Best Food Cities Of India: भारत के 5 शहरों ने बनाई दुनिया की टॉप 100 व्यंजनों वाले शहर की रैंकिंग में जगह

5 Best Food Cities Of India: विश्व विख्यात ट्रैवल और फूड गाइड टेस्ट एटलस ने दुनिया की 100 शहरों की सूची निकाली है जो अपने लोकल व्यंजनों के लिए फेमस हैं. यह रैंकिंग गूगल के रेस्टोरेंट रेटिंग और अन्य डाटा को मिलाकर तैयार किया गया है. तो चलिए जानते हैं रैंकिंग में आए भारतीय शहरों और उनके फेमस व्यंजनों के बार में.

लखनऊ

बिरयानी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने अवधी व्यंजनों के लिए जाना जाता है. ये व्यंजन अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं. इन व्यंजनों में कबाब, बिरयानी और कोरमा आदि फेमस चीजे खाने के शौकीनों के लिए उपलब्ध हैं.

नई दिल्ली

गोलगप्पा

भारत की राजधानी दिल्ली में सभी प्रकार की खाने की चीजें मिलती हैं. यहां काफी भिन्न और टेस्ट में अलग तरह की स्ट्रीट फूड मिलती हैं. यह शहर अपने गोलगप्पे, पापड़ी चाट और आलू टिक्की आदि के लिए काफी प्रसिद्ध है.

चेन्नई

फूड

समुद्र तट पर स्थित होने के कारण यह शहर अपने सी फूड जैसे की झींगा मसाला और फिश करी के लिए प्रसिद्ध है. यहां के पकौड़े भज्जी और बोंडा, क्विक बाइट के लिए स्वादिष्ट हैं.

मुंबई

वड़ा पाव

अपने फेमस व्यंजनों में वडा पाव शहर के स्ट्रीट फूड में अपनी खास जगह बनाता है. इसमें मसालेदार आलू को पाव में चटनी के साथ परोसा जाता है.

हैदराबाद

हैदराबादी चिकन बिरयानी

निजामों के शहर के नाम से मशहूर हैदराबाद अपने परंपरागत व्यंजनों के लिए काफी फेमस है. इन व्यंजनों में हैदराबादी बिरयानी सबका दिल जीत लेती है. इसमें सुगंधित बासमती चावलों और मांस के साथ मसालों का अच्छे से प्रयोग करके एक लजीज पकवान बनाया जाता है. इसके साथ ही मांस को दाल और गेहूं के साथ मिलाकर हलीम तैयार किया जाता है जिसे रमजान में खाया जाता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in