मेडिटेरेनियन डायट है की मायने में फायदेमंद, जानें कैसे करता है वेट लॉस में मदद

मेडिटेरेनियन डायट एक हेल्दी डायट है जिसमें हम ज्यादातर फल, सब्जियां, अनाज और गुड फैट जैसे जैतून का तेल खाते हैं. इस डायट के अनुसार सबसे ज्यादा हमारी प्लेट में फल, सब्जियां और अनाज होना चाहिए. वैज्ञानिकों के अनुसार यह डायट लोगों को कई गंभीर बीमारियों से बचाती है. इस डाइट में रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड और डेरी प्रोडक्ट की मात्रा कम होती है. इसमें जंक फूड का भी कम इस्तेमाल होना चाहिए. इसमें चीनी और नमक का भी कम इस्तेमाल किया जाता है. इससे हमारा शरीर मजबूत बनता हैं. डॉक्टरों के अनुसार मेडिटेरेनियन डाइट को अपनाना बहुत फायदेमंद है.

वेट लॉस में कारगर

इस डायट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज होने से भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है. फाइबर से भरपूर भोजन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आपको ज्यादा और तुरंत भूख नहीं लगती. जब भूख कम लगेगी तो आप अनावश्यक खाने से बचेंगे और वजन बढ़ने से रुकेगा. प्रोटीन आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी देता है और थकान नहीं होने देता.यह डाइट शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर करती है जिससे ऊर्जा स्तर बढ़ता है और थकान दूर होती है. यह ज्यादा एनर्जेटिक और तरोताजा महसूस करवाता है.

आपको रखे एनर्जेटिक

मेडिटेरेनियन डाइट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से अवसाद और चिंता जैसी समस्याएं होती है. मेडिटेरेनियन डाइट इन एसिड के अच्छे स्रोत हैं और हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. इस एसिड से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे रसायनों के स्तर को बढ़ावा मिलता है. जिससे हमारा मूड नियंत्रित रहता है. जब हमारा मूड अच्छा रहता है तो हम जीवन को अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से देखते हैं.

पूरी तरह है हेल्दी 

मेडिटेरेनियन डाइट में खाए जाने वाले हर भोजन में फाइबर, विटामिंस और ऐसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. हम जो सबसे ज्यादा खाते हैं वो हैं फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट. ये स्वस्थ आहार हमें मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों से बचाता है. फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को इन बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in