महिलाएं भूल कर भी ना करें इन लक्षणों को इग्नोर, पड़ सकता है बहुत भारी; तुरंत ले डॉक्टर की सलाह

women health

अधिकतर महिलाएं सब की छोटी-छोटी जरूरतें और बीमारियों का ख्याल रखते हुए अपनी छोटी-मोटी परेशानियों को इग्नोर कर देती हैं. छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज करना कभी कभी बहुत भारी पड़ सकता है. अपनी सेहत का साइन बिल्कुल इग्नोर ना करें.

body symptoms

शरीर देता है संकेत

लापरवाही के चलते महिलाओं को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं शरीर में दिखने वाली किसी भी अलग चीज को इग्नोर ना करें. आइये जानते हैं संकेतो के बारे में.

breast

ब्रेस्ट में गांठ

महिलाओं को स्तनों में कुछ गांठ महसूस होना आम बात होती है. अगर आपको चेस्ट की दीवार या स्किन पर कुछ गांठ या वहां की स्किन के साथ निप्पल के कलर में बदलाव नजर आ रहा है तो इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह ब्रेस्ट कैंसर की ओर इशारा करता है.

periods

पीरियड्स में अलग बदलाव

पीरियड्स की मात्रा, समय, फ्लो में बदलाव आने पर आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. पीरियड्स में छोटे-मोटे बदलाव होना आम बात है. अगर आपको मेनोपॉज के बाद भी ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए भी डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

breathing problems

सांस लेने में दिक्कत

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षणों में सांस लेने में दिक्कत और बहुत ज्यादा थकान शामिल है. जब हमारे दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता तो सांस लेने में दिक्कत की समस्या का सामना करना पड़ता है. लंग डिजीज के कारण भी महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

weight difference

वजन में बदलाव

बिना किसी कारण के वजन में अचानक से बदलाव आना किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करता है. कई बार थायरॉयड, डायबिटीज, साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर, लिवर डिजीज और कैंसर के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. वजन बढ़ने लगा है तो यह थायरॉयड लेवल का कम होना, डिप्रेशन या मेटाबॉलिज्म कम होने की तरफ इशारा करता है.

weakness

अचानक कमजोरी लगना

शरीर में अचानक से कमजोरी आना स्ट्रोक की ओर इशारा कर सकता है. इसके अन्य संकेतों में कंफ्यूजन होना, जुबान का लड़खड़ाना, धुंधला दिखाई देना और चलने में दिक्कत होना शामिल है.

vision problems

देखने में परेशानी

अगर आपको अचानक से देखने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है यह स्ट्रोक का एक संकेत हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ भी ही यह परेशानी हो सकती है. माइग्रेन से पीड़ित लोगों को चमकती रोशनी या यहां तक ​​कि रंगीन आभा का अनुभव हो सकता है. समस्या का समाधान नहीं किया गया तो आप हमेशा के लिए अंधे भी हो सकती हैं. माइग्रेन से पीड़ित लोगों को चमकती रोशनी या यहां तक ​​कि रंगीन आभा का अनुभव हो सकता है.

stress

बहुत ज्यादा स्ट्रेस

स्ट्रेस का सामना लगभग हर व्यक्ति को करना पड़ता है. अगर आपको लगता है कि आपके स्ट्रेस का लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि आपके लिए इसे संभालना मुश्किल हो चुका है और इससे आपके रोजाना के कामों में दिक्कत हो रही है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in