चाय पीने का मजा किरकिरा कर देंगी ये छोटी गलतियां, चेक करें कहीं ये आपकी आदत तो नहीं

Tea Making Tips

कुछ साधारण सी गलतियों का रखें ध्यान

चाय पीना एक अच्छा तरीका है. अपने व्यस्त जीवन के कुछ पल को चाय पीने के बहाने अपने परिवार के साथ बिताने का. मगर कुछ साधारण गलतियों पर अगर ध्यान ना दिया जाए तो आपकी भी मसालेदार चाय स्वादहीन बन सकती है. आज हम आपको बताएँगे कुछ साधारण सी गलतियाँ जिसका ध्यान रख कर आप भी अपने परिवार के साथ मसालेदार चाय की चुस्कियां लगा पाएंगे.

सही चाय-पत्ती का इस्तेमाल

चाय बनाने से पहले हम घर में रखी चाय-पत्ती को बिना देखे रख देते हैं, ऐसे मे चाय-पत्ती अगर ज्यादा दिन से रखी हो तो वो अपनी महक खो देती है और चाय कड़वी बन जाती है तो ये जरूर ध्यान रखें कि चाय-पत्ती ज्यादा पुरानी ना हो.

चाय को उबालने के वक्त़ का रखें ध्यान

आमतौर पर हम चाय को उबलने छोड़कर अन्य कामों मे लग जाते हैं और चाय अधिक उबल जाती है, जिसका नतीजा ये होता है कि चाय अपने वास्तविक स्वाद को छोड़ कर कड़वी हो जाती है इसलिए अगर चाय को पकाने के लिए चढ़ाई है तो इसके टाइम पर नजर रखें.

दूध और पानी की मात्रा का रखें ख्याल

चाय बनाने वक्त़ दूध और पानी की मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, अगर हम दूध की मात्रा ज्यादा रखेंगे तो चाय में कड़क स्वाद नहीं आ पाएगा. वहीं अगर हम पानी की मात्रा ज्यादा रखेंगे तो चाय कड़वी भी बन सकती है. इसलिए दोनों का संतुलन बनाए रखें.

मसाले की मात्रा का रखें ध्यान

अगर आपको मसालेदार चाय पीना पसंद है तो चाय में मसाला डालते वक्त़ उसकी मात्रा का ध्यान रखना ना भूले. आमतौर पर चाय में लोग अदरक, इलाइची, लौंग, और मुलेठी का इस्तेमाल करते हैं अगर इनकी मात्रा का ध्यान नहीं रखा गया तो चाय कड़वी बन सकती है.

चीनी को हमेशा अंत मे रखें

अक्सर हम चाय के पानी में चायपत्ती और चीनी साथ में ही डाल देते हैं जो गलत है. चाय बनाने के समय अगर चीनी को पहले ही डाल देंगे तो उसका रंग बेहद गाढ़ा हो जाता ह इसलिए चीनी को हमेशा अंत में ही रखें.

चाय को ध्यान से छाने

चाय छानने वक्त़ महीन छननी का इस्तेमाल करें , इससे आपकी चाय में छोटे अवशेष नही जाएंगे. चायपत्ती को अंत में ना निचोड़े, इससे आपकी चाय कड़वी हो सकती है.

बार -बार गरम की गई चाय को ना पीए

कुछ लोगों की आदत होती है वो पहले से बनी हुई चाय को बार -बार गरम करके पीते हैं लेकिन चाय को दोबारा गरम करके पीने से इसका स्वाद कड़वा हो जाता है और साथ ही साथ इससे डायरिया, पेट दर्द जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

रिपोर्ट : साक्षी

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in