nutrilite all plant protein powder power bank of body energy recharge daily mkh

 पाउडर की पॉवर से अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करें

हमारे आहार में प्रोटीन की क्या अहमियत है यह जानना बहुत ही जरूरी है. क्या आप यह जानते हैं कि प्रोटीन मानव शरीर की प्रत्येक कोशिका में पाया जाता है यह हमारे बालों, त्वचा और सभी बॉडी पार्ट्स और ऊतकों में होता है. इसका काम सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करना नहीं होता है, जैसा कि हम अक्सर जिम या फिटनेस सेंटर्स में सुनते हैं, बल्कि और भी बहुत कुछ होता है !

प्रोटीन संबंधी कुछ खास तथ्य, जो बारीकी से समझने लायक हैं

प्रोटीन अमीनो एसिड से बने बड़े मॉलिक्यूल्स होते हैं, जो जीवन के निर्माण खंड की तरह होते हैं और न केवल कोशिकाओं की मरम्मत एवं नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए बेहद जरूरी होते हैं, बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों के समग्र विकास तथा वृद्धि के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं. कई प्रकार के मौजूद अमीनो एसिड में नौ ऐसे आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिनका हमारा शरीर उत्पादन नहीं कर सकता, और हम इन्हें खाद्य स्रोतों व सप्लीमेंटेशन से प्राप्त करते हैं.इस प्रकार यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम न केवल अच्छी मात्रा में प्रोटीन लें, बल्कि ऐसे प्रोटीन भी लें, जिनमें प्रोटीन के उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत हों, जैसे , जिसमें ऐसा प्रोटीन होता है, जिसका पी.डी.सी.ए.ए.एस.=1.0 होता है, जो पाचनशक्ति के मामले में सबसे अच्छा स्कोर माना जाता है, और सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड भी प्रदान करता है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर), 2020 की सिफारिश है कि वयस्कों को प्रति दिन शरीर के प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए न्यूनतम 0.83 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए, लेकिन ज्यादातर मौकों पर हमारा आहार इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता है और यह मुख्य रूप से प्रोटीन के महत्व के बारे में जागरूकता की कमी के कारण और इस तथ्य के चलते होता है कि हमारा दैनिक आहार अनुशंसित मात्रा को पूरा नहीं करता है. मात्रा के साथ-साथ  आज यह सुझाव देते हैं कि प्रोटीन का स्रोत भी हमारे स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव लाता है.यह देखते हुए कि 20 अलग-अलग अमीनो एसिड हैं और , कोई भी व्यक्ति आहार के माध्यम से इन सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकता है? और क्या वे सही स्रोतों से प्राप्त किए जाते हैं?

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in