Iran surgical strike Pakistan ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर मारा है.

ईरानी सेना ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसमें जैश-अल-अद्ल के कमांडर को ढेर किया गया हैं. आपको बता दें कि इससे पहले भी ईरान ऐसी कार्रवाई कर चुका है. ईरान के सैन्य बलों की ओर से यह दावा किया गया है कि उसने पाकिस्तानी क्षेत्र में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के कमांडर इस्माइल शाह बख्श के साथ-साथ अन्य आतंकियों को मार गिराया है. न्यूज चैनल ईरान इंटरनेशनल इंग्लिश ने इस संबंध में खबर दी है. उल्लेखनीय है कि ईरान ने एक महीने पहले भी इस तरह की कार्रवाई की थी और पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र में ​घुसकर जैश अल-अदल के ठिकानों पर हवाई हमले किए थे जिसका जवाब पाकिस्तान की ओर से दिया गया था.

ईरान ने किया था मिसाइल और ड्रोन से हमला

आपको बता दें कि ईरान और पाकिस्तान द्वारा ‘आतंकवादी संगठनों’ को निशाना बनाकर एक-दूसरे पर मिसाइल से हमला किया गया था. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. ईरान ने इस साल 16 जनवरी की देर रात जैश अल-अदल के दो ठिकानों को नष्ट करने का दावा किया था. इसके लिए उसकी ओर से पाकिस्तानी सीमा में मिसाइल और ड्रोन हमले किए थे.

Iran Pakistan Conflict: आखिर क्यों लड़ रहे हैं ईरान और पाकिस्तान? पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव

पाकिस्तान में मार्च में बन सकती है सरकार

पाकिस्तान में सरकार अभी नहीं बनी है. यहां किसी पार्टी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है जिसके बाद गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मार्च महीने की शुरुआत में पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बन सकती है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच करीब बात बन चुकी है और दोनों पार्टियां दो मार्च तक गठबंधन सरकार बनाने की ओर बढ़ रही हैं. पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के पहले ही ईरान की ओर से हमले किये गये हैं. अब देखना है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी मुल्क से कैसे निपटता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in