Russia News: पुतिन के सबसे बड़े विरोधी की जेल में मौत, कौन थे नवलनी जिसे मिली थी 19 साल की सजा, इस ठंडी जेल में थे बंद

Russia News: पुतिन के सबसे बड़े विरोधी की जेल में मौत, कौन थे नवलनी जिसे मिली थी 19 साल की सजा, इस ठंडी जेल में थे बंद

Russia News: रूस की जेल एजेंसी ने कहा कि जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. नवलनी को सरकार में भ्रष्टाचार और रूसी शासन प्रतिष्ठान क्रेमलिन के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था.संघीय जेल सेवा ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत महसूस हुई और वह बेहोश हो गए.इसने कहा कि नवलनी की मदद के लिए एक एंबुलेंस पहुंची, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई.क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की सूचना दे दी गई है और जेल सेवा मानक प्रक्रियाओं के अनुरूप जांच की जा रही है.

नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने ‘एक्स’ पर कहा कि उनकी टीम को अब तक उनकी मौत की कोई पुष्ट जानकारी नहीं है, और उनके वकील उस शहर में जा रहे हैं जहां उन्हें रखा गया था.नवलनी चरमपंथ के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे थे. उन्हें दिसंबर में मध्य रूस के व्लादिमीर क्षेत्र स्थित जेल से दूरदराज के आकर्टिक क्षेत्र में खार्प शहर स्थित रूस की उच्चतम सुरक्षा वाली एक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था.वह जनवरी 2021 में तबसे से सलाखों के पीछे थे जब वह नर्व एजेंट विष हमले के बाद जर्मनी में उपचार कराकर मॉस्को लौटे थे. नर्व एजेंट विष हमले के लिए उन्होंने क्रेमलिन को दोषी ठहराया था.

नवलनी का जन्म मॉस्को से लगभग 40 किलोमीटर दूर ब्यूटिन में हुआ था. उन्होंने 1998 में पीपुल्स फ्रेंडशिप यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री प्राप्त की और 2010 में येल में फेलोशिप की.पुतिन ने नवलनी के बारे में बात करते समय उनके महत्व को कम करने के स्पष्ट प्रयास में कभी भी उनका नाम नहीं लिया और उनके लिए “वह व्यक्ति” या इसी तरह के शब्दों का प्रयोग करते रहे हैं.नवलनी की मौत की सूचना मिलने के तुरंत बाद रूस के ‘सोटा’ सोशल मीडिया चैनल ने कथित तौर पर कल अदालत के समक्ष मौजूदगी के दौरान विपक्षी नेता की तस्वीरें साझा कीं.

फुटेज में नवलनी खड़े नजर आते हैं और वीडियो लिंक के जरिए न्यायाधीश के साथ हंसी-मजाक करते दिखते हैं. ‘नवलनी’ नामक डॉक्यूमेंट्री को मार्च 2023 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री का अकादमी पुरस्कार मिला था. इसमें नवलनी के करियर, उन पर नर्व एजेंट विष हमले और मॉस्को में उनकी वापसी का विवरण था.उनकी पत्नी ने पुरस्कार समारोह में कहा था, ‘‘मेरे पति सिर्फ सच बोलने के कारण जेल में हैं. मेरे पति सिर्फ लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल में हैं. एलेक्सी, मैं उस दिन का सपना देख रही हूं जब आप आज़ाद होंगे और हमारा देश आज़ाद होगा. धैर्य रखो, मेरे प्रिय. नवलनी के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा एक पुत्र और एक पुत्री है.