PTI nominates Omar Ayub as prime minister candidate

पाकिस्तान में आम चुनाव खत्म होने के करीब 7 दिन गुजर गए हैं, लेकिन पड़ोसी मुल्क का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा यह अब तक तय नहीं हो पाया है. हालांकि पीएम पद के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ के नाम की चर्चा तेज है. लेकिन इसी बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने उमर अयूब को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित कर दिया है.

नवाज शरीफ ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री के रूप किया नामित

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने मंगलवार रात पार्टी प्रमुख और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बजाय 72 वर्षीय शहबाज को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया. 74 वर्षीय नवाज शरीफ रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने की कोशिश में थे और ब्रिटेन में स्व-निर्वासन समाप्त कर पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान लौट आए थे.

इमरान खान की पार्टी को झटका, पंजाब में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विपक्षी दल में शामिल

पाकिस्तान में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को झटका देते हुए पंजाब की प्रांतीय विधानसभा में उसके द्वारा समर्थित तीन निर्दलीय सदस्य प्रतिद्वन्द्वी दल में शामिल हो गए हैं. वहीं, नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) प्रांतीय विधानसभा में निर्वाचित आठ और निर्दलीय सदस्यों और नेशनल असेंबली में निर्वाचित एक सदस्य को अपने पाले में लाने में कामयाब रही है. इससे नेशनल असेंबली में उसकी सीटों की संख्या 80 और पंजाब असेंबली में 150 से अधिक हो गयी है.

Also Read: पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन? नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो के बीच 3-2 फॉर्मूले पर चर्चा

पंजाब की मुख्यमंत्री हो सकती हैं मरियम नवाज

पंजाब में पीएमएल-एन ने तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है. पंजाब विधानसभा में पीटीआई समर्थित तीन सदस्यों ने अलीम खान की इस्तेकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) से हाथ मिला लिया है.

पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की पार्टी के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती सबसे अधिक सीटें

पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की पार्टी के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवारों ने संसद में सर्वाधिक सीटें जीती हैं. 266 सदस्यीय नेशनल असेंबली में उनके खाते में 92 सीटें आई हैं. जबकि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटें जीती और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54 सीटों पर जीत हासिल की. एमक्यूएम ने 17 सीटों पर जीत हासिल की. इसके अलावा 17 सीटों पर अन्य दलों ने जीत हासिल की. एक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम रोक दिया गया. पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 133 सीटें होना आवश्यक हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in