गाजा के बाद इस देश से छिड़ सकती है इजराइल की लड़ाई? मिस्र ने दी शांति संधि निलंबित करने की चेतावनी

 गाजा पर इजराइल का हमला लगातार जारी है. इजराइली सेना हमास के ठिकानों पर लगातार बम बरसा रही है. इस बीच मिस्र की ओर से इजराइल को बड़ी चेतावनी मिली है. मिस्र ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइली सेना गाजा के घनी आबादी वाले सीमावर्ती शहर रफाह में हमला करती है तो इसके बड़े परिणाम हो सकते हैं. मिस्र ने कहा है कि ऐसी सूरत में वो इजराइल के साथ अपनी शांति संधि को निलंबित कर देगा.  मिस्र के दो अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने रविवार को यह जानकारी दी है. अधिकारियों ने कहा है कि रफाह में लड़ाई से क्षेत्र का मुख्य सहायता आपूर्ति मार्ग बंद हो सकता है.

रफाह में हमला करना चाहता है इजराइल
गाजा में छिड़ी भयंकर लड़ाई के बीच इजराइल का कहना है कि रफाह में हमास के लड़ाके बड़ी संख्या में छिपे हो सकते हैं. ऐसे में इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए रफाह में सेना भेजना जरूरी है. वहीं, नेतन्याहू के बयान के बाद मिस्र की ओर से तल्ख बात सामने आयी है. दरअसल, गाजा में लगातार होते इजराइल के हमले से बचने के लिए गाजा की आधी आबादी रफाह चली गई है.

गौरतलब है कि उत्तरी गाजा, मध्य गाजा और दक्षिणी शहर खान यूनिस में अभी भी इजराइल की सेना और हमास के लड़ाकों के बीच भारी लड़ाई हो रही है. अब अगर रफाह भी लड़ाई छिड़ती है तो इसके कारण मुख्य सहायता आपूर्ति मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आवश्यक खाद्य सामग्री और चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाने में समस्या होगी. यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि रफाह में इजराइली हमले से जबरदस्त मानवीय तबाही होने और स्थिति तनावपूर्ण होने की आशंका है.

सात अक्टूबर को हमाल ने किया था हमला
दरअसल बीते साल 2023 के सात अक्टूबर को हमास और अन्य आतंकवादियों ने इजराइल में हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे. इसके अलावा 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था. इनमें से कुछ को रिहा कर दिया गया है, कुछ लोगों की मौत की पुष्टि कर दी गई है और माना जा रहा है कि आधे से अधिक लोग अब भी कैद में हैं. हमास के उस हमले के बाद इजराइल ने हमास पर हमला कर दिया था. दोनों के बीच भीषण युद्ध अब भी जारी है. भाषा इनपुट से साभार

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in