अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त यात्री विमान भारतीय नहीं, डीजीसीए ने कही ये बात

रविवार को अफगानिस्तान के बदख्शां में भारतीय यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आई. हालांकि बाद में डीजीसीए ने बताया कि यह विमान भारतीय नहीं था. डीजीसीए के बयान के पहले मीडिया में खबर आई कि एक भारतीय विमान बीती रात बदख्शां में ज़ेबक जिले के पहाड़ी इलाके से टकरा गया.

डीजीसीए की ओर से क्या कहा गया

इस खबर के सामने आने के बाद डीजीसीए की ओर से एक बयान जारी किया गया. इसमें एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि यह भारतीय विमान नहीं है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जो विमान बदख्शां प्रांत के कुरान-मुंजन और ज़िबक जिलों के साथ तोपखाना के पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह मोरक्कन पंजीकृत डीएफ 10 विमान था.

विमान मॉस्को जा रहा था

खबरों की मानें तो विमान मॉस्को जा रहा था. अफगान मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है. अफगानिस्तान के स्थानीय टेलीविजन चैनल टोलोन्यूज ने प्रांतीय सूचना एवं संस्कृति विभाग के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि उत्तरी अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्या कहा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में जो दुर्भाग्यपूर्ण विमान दुर्घटना हुई है, वह न तो Indian Scheduled Aircraft है और न ही Non-Scheduled (NSOP)/Charter विमान है. यह मोरक्को में पंजीकृत छोटा विमान है.

विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर के बाद बढ़ गई थी चिंता

अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त यात्री विमान रूस की राजधानी मॉस्को जा रहा था. इस विमान के भारतीय होने की खबर के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) हरकत में आ गया. इसके बाद उसकी ओर से बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया कि अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त विमान भारतीय नहीं है. विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर के बाद देश के लोग चिंतित हो गये थे.

रूसी विमानन अधिकारियों ने क्या कहा

रूसी विमानन अधिकारियों की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि एक रूसी-रजिस्टर्ड विमान, जिसमें छह लोगों के सवार होने की आशंका है, शनिवार शाम को अफगानिस्तान के ऊपर रडार स्क्रीन से गायब हो गया. विमान फ्रांस निर्मित डसॉल्ट फाल्कन 10 जेट था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, विमान एक चार्टर उड़ान थी जो भारत से उज्बेकिस्तान होते हुए मॉस्को जा रही थी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in