हिंसक हुआ बांग्लादेश आम चुनाव 2024, मतदान से पहले 14 केंद्र और स्कूलों को किया आग के हवाले

Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश में आज आम चुनाव होने वाले है. खबरों से अनुसार, सुबह आठ बजे से ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राष्ट्रीय चुनाव के लिए जहां देशभर में सुरक्षा तैनात किए गए है लेकिन, ये चुनाव अन्य चुनाव से कुछ अलग है. क्योंकि, इसका विरोध कई विपक्षी दल कर रहे है. साथ ही बांग्लादेश में 2024 का आम चुनाव हिंसक हो चुका है. बीते कुछ दिनों से देश के कई इलाकों से हिंसा की खबरें आ रही है और आज भी सुबह-सुबह मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से पहले कुछ उपद्रवियों ने 14 मतदान केंद्रों और स्कूलों में आग लगा दी जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई.

मुख्य विपक्षी दल ने चुनाव का किया है बहिष्कार

बता दें कि इस बार के आम चुनाव में मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) चुनाव का बहिष्कार कर रही है, जिससे प्रधानमंत्री शेख हसीना का सत्ता में लौटना लगभग तय माना जा रहा है. बांग्लादेश के चुनाव आयोग के अनुसार, 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर रविवार को होने वाले मतदान में कुल 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आम चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं और उनके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं.

भारत के तीन पर्यवेक्षक चुनाव पर रखेंगे निगरानी

जानकारी हो कि भारत के तीन पर्यवेक्षकों समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी रखेंगे. यह चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है. निर्वाचन आयोग ने कहा कि नतीजे आठ जनवरी की सुबह से आने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री हसीना की सत्तारूढ़ आवामी लीग के लगातार चौथी बार जीतने की उम्मीद है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की पार्टी बीएनपी ने चुनाव का बहिष्कार किया है. खालिदा भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं.

27 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे

इधर देश के प्रमुख विपक्षी दल बीएनपी ने शनिवार से 48 घंटे की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. इस बार के चुनाव में जो 27 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं उनमें विपक्षी जातीय पार्टी भी शामिल है. बाकी सत्तारूढ़ अवामी लीग की अगुवाई वाले गठबंधन के सदस्य हैं जिसे विशेषज्ञों ने ‘चुनावी गुट’ का घटक सदस्य बताया है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in