Health Care : अंडा ऐसे ही नहीं कहलाता सुपरफूड, पोषण का है खजाना, करता है वेट कंट्रोल

Health Benefits of Eggs

एक बड़े उबले अंडे में दैनिक मूल्य का 8 प्रतिशत विटामिन ए , दैनिक मूल्य का 23 प्रतिशत विटामिन बी12 होता है. अंडे में विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन बी6, कैल्शियम और जिंक भी अच्छी मात्रा में होते हैं इसमें 78 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम वसा होती है.

Health Benefits of Eggs

अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अंडे खाने से अधिकांश लोगों के रक्त में कोलेस्ट्रॉल पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है.

Health Benefits of Eggs

लगातार अंडे खाने से एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिसे कई बीमारियों के कम जोखिम से जोड़ा गया है.

Health Benefits of Eggs

अंडे में कोलीन होता है . एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो ज्यादातर लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है. कोलीन का उपयोग कोशिका झिल्ली के निर्माण के लिए किया जाता है और विभिन्न अन्य कार्यों के साथ-साथ मस्तिष्क में सिग्नलिंग अणुओं के उत्पादन में इसकी भूमिका होती है साबुत अंडे कोलीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं.

Health Benefits of Eggs

अंडे का सेवन करने से हृदय रोग के जोखिम कम होते हैं. दरअसल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आम तौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है अध्ययन से पता चला है कि अंडे के सेवन से एलडीएल कणों का पैटर्न छोटे, घने एलडीएल खराब से बड़े एलडीएल में बदल जाता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने से जुड़ा है.

Health Benefits of Eggs

अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं.एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Health Benefits of Eggs

चरागाह में पाले गए और ओमेगा-3 समृद्ध आहार खिलाए गए मुर्गियों के अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत अधिक होता है. यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, जो हृदय रोग के लिए एक प्रसिद्ध जोखिम कारक है.

Health Benefits of Eggs

अंडे में काफी उच्च गुणवत्ता वाला पशु प्रोटीन होता है और इसमें वे सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी मनुष्यों को आवश्यकता होती है.

Health Benefits of Eggs

अंडे तृप्तिदायक होते हैं नियमित रूप से अंडे खाने से वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in