Health Care : क्या आपको भी है इंस्टेंट नूडल्स खाने की आदत, जानिए बॉडी पर क्या होता है असर

Instant Noodles effect

Health Care : इंस्टेंट नूडल्स को जल्दी और आसानी से तैयार किया जा सकता है, इसलिए हममें से कई लोग इन्हें भोजन के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन इन बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि यह सेहत के लिए सही है या नहीं ?

Instant Noodles effect

आपका दैनिक सोडियम कोटा केवल एक बार में पूरा हो जाएगा : इंस्टेंट नूडल्स में ज्यादातर नमक और कार्बाेहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें सीमित मात्रा में ही खाना अच्छा होता है. यदि एक भोजन में, आप सोडियम का अपना दैनिक कोटा प्राप्त कर लेते हैं, तो संभावना है कि आप उस दिन इसका बहुत अधिक सेवन करने जा रहे हैं. इसमें अक्सर विटामिन, फाइबर और खनिज जैसे पर्याप्त पोषण मूल्य भी नहीं होते हैं.

Instant Noodles effect

इंस्टेंट नूडल्स वास्तव में स्वादिष्ट, त्वरित और तैयार करने में आसान हैं लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि वे बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं हैं.

Instant Noodles effect

जब आप इन्हें खाएंगे तो आपके शरीर में अधिक पानी रहेगा. इंस्टेंट नूडल्स खाने के बाद आपको न सिर्फ पेट फूला हुआ महसूस होगा, बल्कि सुस्ती भी महसूस होगी. इसका कारण उन्हें खाने के बाद आपके शरीर में बचा हुआ पानी है इससे आप अस्थायी वजन भी बढ़ा सकते हैं.

Instant Noodles effect

इंस्टेंट नूडल्स आपके पेट में अधिक समय तक रहेंगे. इस प्रकार के इंस्टेंट नूडल्स पेट में लंबे समय तक रहते हैं.इससे आपके बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा।. जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम दो बार इंस्टेंट नूडल्स खाती हैं, उनके साथ ऐसा होने का खतरा अधिक होता है इन स्वास्थ्य स्थितियों में मधुमेह और हृदय रोग शामिल हो सकते हैं.

risk of getting sick

एमएसजी, जो इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद एक एडिटिव है, आपको सिरदर्द और मतली का कारण भी बन सकता है.

इंस्टेंट नूडल्स

एक तरीका जिससे आप अभी भी इंस्टेंट नूडल्स का आनंद ले सकते हैं, और उन्हें स्वास्थ्यप्रद बना सकते हैं, वह है स्वयं उनका स्वाद लेना. यह आपको सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने और फाइबर और प्रोटीन जोड़ने की अनुमति देगा, साथ ही स्वाद पैकेट में मौजूद एमएसजी जैसे आपके स्वास्थ्य के लिए खराब एडिटिव्स का सेवन नहीं करना पड़ेगा.

blurred vision

आपको धुंधली दृष्टि हो सकती है.इस प्रकार का भोजन बहुत लंबे समय तक चलने के लिए बनाया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसकी शेल्फ लाइफ को बनाए रखने के लिए इसमें जहरीले योजक शामिल होते हैं इनमें से एक विषैला योजक मनुष्यों के लिए खतरनाक है, क्योंकि यदि आपके पास इसकी अधिक मात्रा है तो इसके दुष्प्रभाव के रूप में आपको धुंधली दृष्टि हो सकती है.

Add vegetables

एक स्वास्थ्यप्रद भोजन हमेशा इंस्टेंट नूडल्स से बेहतर होता है.कभी-कभी इंस्टेंट नूडल्स खाने से आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं होगा. हालाँकि, नियमित सेवन वास्तव में खराब आहार गुणवत्ता और स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है.

इंस्टेंट नूडल्स

इंस्टेंट नूडल्स के उपभोग को सीमित किया जाए और इन्हें नियमित आधार पर स्वस्थ भोजन के स्थान पर न लिया जाए. सेहत की रक्षा के लिए इसे खाने की बजाय नट्स या ग्रीन सलाद या फलों का सेवन करना चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in