क्या यह सच है कि रात में कुत्तों को भूत दिखते हैं? यहां जानिए पूरी सच्चाई

भूत-प्रेत को लेकर हमारे समाज में लोग तरह-तरह की बातें करते हैं. हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार जरूर अनदेखी आत्माओं से डरे होंगे. अक्सर देखा गया है रात में सबसे ज्यादा कुत्ते भौंकते हैं. हमारे देश इसे लेकर तरह तरह की अंधविश्वास है. कुछ लोगों की माने तो रात में कुत्ते इसलिए भौंकते हैं क्योंकि उन्हें भूत दिखायी देते हैं. तो आइए जानते हैं क्या सच में कुत्तों को रात में भूत दिखते हैं. रात में कुत्ते क्यों भौंकते हैं. क्या है इसके पीछे की सच्चाई.

अक्सर देखा गया है गली-मोहल्लों और सड़कों पर रात होते ही कुत्ते भौंकने लगते हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि कुत्तों के भौंकने से लोग डर जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है रात में आखिर कुत्ता क्यों भौंकते हैं. दरअसल हमारे समाज में कुछ लोगों की माने तो रात के समय में कुत्तों को भूत-प्रेत देखते हैं. जिसके कारण कुत्ते भौंकते हैं. इतना ही नहीं लोगों का तो यह भी कहना है कि कई बार कुत्तें जब भूत देख लेते हैं तो डर के कारण रोने लगते हैं.

कुत्तों को आत्माएं दिखाई देती हैं इस बात को लेकर अभी कोई ठोस सबुत नहीं है. हालांकि पैरानॉर्मल एक्सपर्ट की माने तो कुत्तों को आत्माएं दिखाई देती हैं यह सत्या है. क्योंकि उनकी आंखों में इंसान की तुलना में गति को देखने की क्षमता सबसे अधिक होती है. यहीं कारण है कि उन्हें नकारात्मक ऊर्जा दिखती है. लेकिन दूसरी ओर विज्ञान इन दावों को बिल्कुल भी नहीं मानता है.

दरअसल विज्ञान की माने तो कुत्ते रात में इसलिए भौंकते हैं क्योंकि वह अकेलापान महसूस करते हैं. कभी-कभी तो कुत्ते अपने डर को छुपाने के ले रात में भौंकते हैं. लेकिन यह असत्य है कि रात को कुत्तों को भूत दिखाई देते हैं. इसलिए वह भौंकते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!