Health Care : दूध के साथ गलती से खाने से बचें ये फूड

अपने दैनिक आहार में दूध शामिल करने से हमें कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं.लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें स्वास्थ्य के लिए दूध के साथ नहीं खाना चाहिए.

खट्टे फल

खट्टे फल : दूध और खट्टे फलों का भी एक साथ सेवन नहीं किया जाता है. खट्टे फल और दूध का एक साथ सेवन करने से उल्टी या पेट दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको दूध पीना ही है तो फल खाने के कम से कम 2 घंटे बाद दूध का सेवन करें.

दही का सेवन

दही आयुर्वेद के अनुसार दूध और दही का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए. दूध के साथ दही खाना या दूध के बाद दही खाना दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. इससे आपको पेट संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं और आपका पेट भी खराब हो सकता है.

चटपटा खाना

चटपटा खाना : मसाले पेट में एसिड उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जो दूध के साथ मिलकर कुछ व्यक्तियों के लिए पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. मसालेदार खाद्य पदार्थ जैसे गर्म करी, मिर्च और भारी मसाले दूध के साथ सेवन करने पर एसिड रिफ्लक्स या अपच का खतरा बढ़ सकता है.

मछली

मछली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन दूध और मछली का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए. इससे आप पाचन संबंधी समस्याओं जैसे फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द आदि से परेशान हो सकते हैं.इसके अलावा त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

गुड़

गुड़ : अक्सर लोग दूध में चीनी की जगह गुड़ मिलाते हैं. यह एक हेल्दी विकल्प है, लेकिन आयुर्वेद में दूध के साथ गुड़ को पेट के लिए हानिकारक बताया गया है. इससे पेट खराब होने की आशंका रहती है.

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ : दूध पहले से ही प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, अंडे, मांस या बीन्स जैसे अन्य उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के साथ इसका सेवन आपके पाचन तंत्र पर बोझ डाल सकता है.कई प्रोटीन स्रोतों के संयोजन को पचाना कठिन हो सकता है और पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है.

नमकीन नाश्ता

नमकीन नाश्ता : चिप्स और प्रेट्ज़ेल जैसे नमकीन स्नैक्स आपको प्यासा बना सकते हैं, और जब आप दूध से उस प्यास को बुझाते हैं, तो इन स्नैक्स में उच्च नमक सामग्री शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बाधित कर सकती है.इस संयोजन से सूजन और असुविधा हो सकती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!