How to : आज के युवाओं में बढ़ रहा इन स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का खतरा, जानें कैसे बचें

आज के युवाओं को बदलती जीवनशैली के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. गतिहीन आदतें, अत्यधिक स्क्रीन समय और खराब आहार विकल्प मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान करते हैं. शैक्षणिक दबाव और डिजिटल संस्कृति के कारण चिंता और अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे भी प्रचलित हैं. ये स्वास्थ्य चुनौतियां उनके समग्र कल्याण और भविष्य के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं. इस अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर, कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानें जो युवाओं को प्रभावित करती हैं और इन समस्याओं से कैस निपटा जा सकता है.

मानसिक स्वास्थ्य समस्या

युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि एक बढ़ती चिंता का विषय है. शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने, सामाजिक संबंध बनाए रखने और व्यक्तिगत परिवर्तनों को नेविगेट करने का दबाव चिंता, अवसाद और तनाव को जन्म दे सकता है. मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली बातचीत को प्रोत्साहित करना, एक सहायक माहौल को बढ़ावा देना और जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है.

अस्वस्थ जीवन शैली

गतिहीन जीवनशैली और उच्च कैलोरी, कम पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों तक आसान पहुंच ने युवाओं में मोटापे और हृदय संबंधी समस्याओं में वृद्धि में योगदान दिया है. इससे न केवल मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं जैसी तत्काल स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा होती हैं, बल्कि वयस्कता में इन समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देना, संतुलित पोषण और स्क्रीन पर समय सीमित करने से आजीवन स्वस्थ आदतें स्थापित करने में मदद मिल सकती है.

मादक द्रव्यों का सेवन

नशीली दवाओं और शराब के साथ प्रयोग अक्सर किशोरावस्था के दौरान शुरू होता है. मादक द्रव्यों के सेवन से लत, बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य और यहां तक ​​कि दीर्घकालिक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. रोकथाम रणनीतियों में मादक द्रव्यों के सेवन के जोखिमों के बारे में व्यापक शिक्षा, मजबूत मुकाबला कौशल का निर्माण, और एक सहायक वातावरण को बढ़ावा देना शामिल है जहां युवा साथियों के दबाव को ना कहने में सहज महसूस करते हैं.

दिल की बीमारी

हृदय रोग केवल वृद्ध लोगों को ही प्रभावित नहीं करता है. युवा लोग इसे अधिकाधिक बार अनुभव कर रहे हैं. यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि युवा लोगों में हृदय रोग पैदा करने वाली बीमारियां विकसित हो रही हैं. युवा व्यक्ति जो मोटापे से ग्रस्त हैं और उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उनमें जीवन की शुरुआत में ही हृदय रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है. उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और धूम्रपान हृदय रोग के लिए शीर्ष तीन जोखिम कारक हैं, और ये सभी अधिकांश युवाओं में मौजूद हैं. मोटापा, मधुमेह, शारीरिक निष्क्रियता और खान-पान की गलत आदतें अन्य बीमारियां और व्यवहार हैं जो हृदय रोग विकसित होने की संभावना को प्रभावित करते हैं.

ज्यादा स्कीन टाईम

अत्यधिक स्क्रीन समय नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है, आंखों पर तनाव पैदा कर सकता है और सामाजिक संपर्क में बाधा उत्पन्न कर सकता है. नींद की कमी संज्ञानात्मक कार्य, मनोदशा और समग्र स्वास्थ्य को ख़राब कर सकती है. ऐसे मुद्दों से बचने के लिए, डिजिटल सीमाओं को प्रोत्साहित करना, आमने-सामने बातचीत को बढ़ावा देना और स्वस्थ स्क्रीन आदतों को अपनाना महत्वपूर्ण है.

स्वस्थ रहने के उपाय

  • युवाओं में अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए संतुलित पोषण, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद को प्राथमिकता दें.

  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त पेय को सीमित करें, इसके बजाय संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करें.

  • हाइड्रेटेड रहें और ध्यान या शौक जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करें.

  • धूम्रपान, अत्यधिक शराब और मनोरंजक दवाओं से बचें.

  • स्क्रीन का उपयोग करते समय उचित मुद्रा को प्राथमिकता दें और ब्रेक लें.

  • नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें जिसका आप आनंद लेते हैं, चाहे वह खेल हो, नृत्य हो, या बस चलना हो.

  • एसटीआई से बचने के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाएं.

  • नियमित स्वास्थ्य जांच महत्वपूर्ण है.

  • अंत में, जरूरत पड़ने पर सहायता मांगकर और स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखकर अपने मानसिक स्वास्थ्य का पोषण करें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!